Advertisement

दिल्ली में एक बार फिर भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर 2.2 तीव्रता

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में फिर एकबार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। पिछले 40 दिनों में यह चौथी बार है...
दिल्ली में एक बार फिर भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर 2.2 तीव्रता

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में फिर एकबार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। पिछले 40 दिनों में यह चौथी बार है जब भूकंप के झटके महसूस किये गए हैं।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) ने बताया, नई दिल्ली के उत्तर पश्चिम में आज सुबह 11:28 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.2 थी।

बता दें इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.2 मापी गई है जो बहुत अधिक नहीं है। कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान दिल्ली-एनसीआर को अबतक चार बार भूकंप के झटके लग चुके हैं। हालांकि भूकंप का झटका काफी हल्का था, इसके कारण कोई नुकसान की खबर नहीं है। इस भूकंप का केंद्र दिल्ली में ही पीतमपुरा के पास बताया जा रहा है।

रविवार को भी आए थे भूकंप के झटके

दिल्ली में रविवार दोपहर को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.5 बताई गई।
दिल्ली में दोपहर में लगभग 01:45 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए।  इसका केंद्र दिल्ली के पास गाजियाबाद बताया गया। इससे पहले 12 और 13 अप्रैल को भी दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। 12 अप्रैल को दिल्ली एनसीआर में शाम 5:50 के करीब भूकंप के झटके महसूस किए गए। कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण उस दिन भी अधिकतर लोग अपने घरों में ही थे ऐसे में सबने झटके महसूस किए। तब भूकंप की तीव्रता 3.5 बताई गई थी। तब केंद्र दिल्ली के ही पूर्वी हिस्से में था।

गुजरात में भी महसूस किए गए थे झटके

इससे पहले पिछले सप्ताह शनिवार को गुजरात के कुछ इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.0 मापी गई थी। झटके जूनागढ़, पोरबंदर और गीर सोमनाथ में महसूस किए गए। हालांकि किसी भी प्रकार के नुकसान की खबर नहीं आई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad