Advertisement

चुनाव से पहले योगी मंत्रिमंडल का विस्तार आज, जाने किसे मिल सकती है जगह

यूपी की योगी सरकार आगामी विधानसभा चुनाव से ठीक पहले अपने कैबिनेट का विस्तार करने जा रही है। सूचना के...
चुनाव से पहले योगी मंत्रिमंडल का विस्तार आज, जाने किसे मिल सकती है जगह

यूपी की योगी सरकार आगामी विधानसभा चुनाव से ठीक पहले अपने कैबिनेट का विस्तार करने जा रही है। सूचना के मुताबिक, आज शाम छह बजे सात नए मंत्री कैबिनेट में शामिल किए जाएंगे। मंत्रिमंडल विस्तार में जिन संभावित नामों की चर्चा है, उनमें जितिन प्रसाद को छोड़कर बाकी छह नाम दलित और पिछड़ा वर्ग से हैं। इन नाम के सामने आने के बाद साफ लग रहा है कि जो सन्देश केंद्रीय मंत्रिमंडल के विस्तार में पीएम मोदी ने दिया था, वही सन्देश योगी भी देने जा रहे हैं। सामाजिक संतुलन यानी जातीय गणित को बैठाने की कोशिश होने जा रही है।

हाल में कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए जितिन प्रसाद के अलावा पलटू राम, संजय गोंड़, संगीता बिंद, दिनेश खटीक, धर्मवीर प्रजापति और छत्रपाल गंगवार के मंत्री पद की शपथ लेने की संभावना है तो कुछ को बाहर किए जाने की भी खबर है।

दो सितंबर को भाजपा की कोर कमेटी की बैठक में राज्यपाल के मनोनयन कोटे से बनने वाले चार विधान परिषद सदस्यों, मंत्रिमंडल के बहुप्रतीक्षित विस्तार के अलावा पार्टी के आगामी चुनावी कार्यक्रमों को लेकर गहन चर्चा हुई। बैठक में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा भी मौजूद रहे।  एमएलसी चुनाव के लिए भी नाम लगभग तय हुए। मंत्रिमंडल में शामिल होने वालों के नाम भी प्रदेश स्तर से तय करके पार्टी आलाकमान को भेज दिए गए थे। इसके बाद प्रदेश प्रभारी राधामोहन सिंह लखनऊ पहुंचे और पार्टी की गतिविधियां तेज हो गईं।

माना जा रहा है कि गोंडा-बलरामपुर से पल्टूराम, जितिन प्रसाद, संजय गौड़, संगीता बिंद, दिनेश खटीक, धर्मवीर प्रजापति व छत्रपाल गंगवार योगी सरकार में नए मंत्री के रूप में शपथ ले सकते हैं।

बीजेपी नेता ने कहा, "ओबीसी और दलितों पर फोकस होगा।"  जाहिर है अब जब चुनाव में महज कुछ ही महीने बचे हैं तो नए मंत्रियों के चुनाव में उनकी जाति अहम भूमिका रहेगी।  कुछ चेहरे पश्चिमी यूपी होंगे, जहां नए कृषि कानूनों को लेकर आंदोलन चल रहा है। जनवरी में एमएलसी बनाए गए धर्मवीर प्रजापति,  बेहड़ी विधानसभा क्षेत्र से दूसरी बार विधायक बने छत्रपाल सिंह गंगवार और निषाद पार्टी के संजय निषाद सभी ओबीसी हैं और मंत्री बनने की रेस में हैं।

सोनभद्र के ओबरा से विधायक संजय गौड़ अनुसूचित जनजाति से हैं और इनका दावा काफी मजबूत माना जा रहा। उत्तराखंड के राज्यपाल के पद से इस्तीफा देने के बाद बेबी रानी मौर्य को बीजेपी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया गया है। बेबी रानी मौर्य ने शनिवार को सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की है, जिसके बाद से मंत्री पद के लिए उनका भी नाम चल रहा है। इसके अलावा संगीता बिंद, हस्तिनापुर के विधायक दिनेश खटीक भी अनुसूचित जाति से ताल्लुक रखते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad