Advertisement

अब रानी कमलापति के नाम से जाना जाएगा भोपाल का हबीबगंज रेलवे स्टेशन, जानें कौन हैं ये शख्सियत

मध्य प्रदेश में भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर रानी कमलापति रेलवे स्टेशन कर दिया गया है।...
अब रानी कमलापति के नाम से जाना जाएगा भोपाल का हबीबगंज रेलवे स्टेशन, जानें कौन हैं ये शख्सियत

मध्य प्रदेश में भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर रानी कमलापति रेलवे स्टेशन कर दिया गया है। मध्य प्रदेश ने इसके लिए अधिसूचना जारी की है। इसके लिए शिवराज सरकार ने केंद्र सरकार को लेटर लिखा था।

इसकी जानकारी देते हुए मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश के हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर रानी कमलापति रखा जाएगा। रानी कमलापति अंतिम हिंदू रानी थी। छल कपट और धोखा देकर उनके राज्य को दोस्त मोहम्मद ने हड़पने का काम किया था। रानी ने जब देखा कि विजय संभव नहीं है तो उन्होंने जल जौहर किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 नवंबर को यहां अपने दौरे के दौरान हवाई अड्डे जैसी सुविधाओं के साथ नवनिर्मित रेलवे स्टेशन को जनता को समर्पित करने वाले हैं। यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री आदिवासी नेता बिरसा मुंडा की जयंती पर आयोजित विशाल आदिवासी सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

रेलवे स्टेशन में खास

450 करोड़ के प्रोजेक्ट वाले हबीबगंज स्टेशन की पीपीडी मोड पर तैयार किया गया है। मध्य प्रदेश का हबीबगंज रेलवे स्टेशन देश का पहला ऐसा स्टेशन बन गया है, जहां एयरपोर्ट की तरह वर्ल्ड क्लास सुविधाएं यात्रियों को मिल सकेंगी। इस स्टेशन पर लोग बिना भीड़भाड़ के ट्रेन की बर्थ तक पहुंच सकेंगे।

हबीबगंज रेलवे स्टेशन में मध्यप्रदेश के पर्यटन एवं दर्शनीय स्थलों, जैसे भोजपुर मंदिर, सांची स्तूप, भीमबैठिका, के चित्र प्रदर्शित किए जाएंगे। मुख्य द्वार के अंदर दोनों तरफ की दीवारों पर भील, पिथोरा पेंटिंग्स भी होंगे। वेटिंग रूम और लाउंज  एयर कॉनकोर्स जो 84 मीटर लंबा और 36 मीटर चौड़ा होगा। प्लेटफॉर्म पर 1750 यात्रियों के लिए स्टेनलेस स्टील की सीटिंग उपलब्ध कराई गई है। 

प्रज्ञा ठाकुर का दिया गया प्रस्ताव

भोपाल की भाजपा सांसद (सांसद) प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने मध्य प्रदेश की राजधानी में हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखने की मांग की थी। ठाकुर ने गुरुवार को एक ट्वीट में कहा, "जनजाति गौरव दिवस में भाग लेने के लिए 15/11/2021 को माननीय प्रधान मंत्री का आगमन भोपाल के लिए एक अच्छा शगुन है। मुझे यकीन है कि मोदी जी पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी जी के नाम पर हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की घोषणा करेंगे और मेरे पुराने अनुरोध को पूरा करेंगे।"

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad