Advertisement

जम्मू-कश्मीर में बड़ा बदलाव; लोग अपनी इच्छानुसार जीवन जीने के लिए स्वतंत्र, विधानसभा चुनाव पर आयोग करेगा फैसला: एलजी मनोज सिन्हा

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने रविवार को कहा कि पाकिस्तान के उकसावे पर घाटी में सामान्य...
जम्मू-कश्मीर में बड़ा बदलाव; लोग अपनी इच्छानुसार जीवन जीने के लिए स्वतंत्र, विधानसभा चुनाव पर आयोग करेगा फैसला: एलजी मनोज सिन्हा

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने रविवार को कहा कि पाकिस्तान के उकसावे पर घाटी में सामान्य जनजीवन को बाधित करने वाले अलगाववादी और आतंकवादी संगठनों का युग इतिहास के पन्नों में सिमट गया है और अनुच्छेद 370 हटने के चार साल बाद विकास और शांति यहां का मूलमंत्र है।

पत्रकारों के साथ बातचीत में, सिन्हा ने कहा कि परिसीमन प्रक्रिया और मतदाता सूची के पुनरीक्षण के पूरा होने के बाद केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव कराने पर फैसला लेना अब पूरी तरह से चुनाव आयोग पर निर्भर है। उन्होंने कहा, ''जम्मू-कश्मीर प्रशासन भारत के चुनाव आयोग के फैसले का पालन करेगा।'' उन्होंने कहा कि विभिन्न स्थानीय निकायों के 32,000 से अधिक निर्वाचित प्रतिनिधि केंद्र शासित प्रदेश में निर्णय लेने की प्रक्रिया का हिस्सा हैं।

उन्होंने कहा कि गृह मंत्री अमित शाह ने संसद में आश्वासन दिया था कि परिसीमन प्रक्रिया के बाद विधानसभा चुनाव होंगे और जम्मू-कश्मीर को भी उचित समय पर राज्य का दर्जा मिलेगा। जो लोग संवैधानिक पदों पर रहे हैं, संसद के सदस्य रहे हैं, अगर वे संवैधानिक प्रक्रिया को नहीं समझते हैं, तो उनकी समस्याओं का कोई इलाज नहीं है,उन्होंने स्पष्ट रूप से उन विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए कहा जो चुनाव और राज्य का दर्जा बहाल करने पर जोर दे रहे हैं।

कभी-कभी कश्मीरी पंडितों और प्रवासी श्रमिकों को निशाना बनाकर की जाने वाली 'लक्षित हत्याओं' की घटनाओं के बारे में एक सवाल के जवाब में, सिन्हा ने ऐसे आतंकी हमलों में समग्र गिरावट पर जोर दिया।उन्होंने कहा कि पहले लोग बार-बार होने वाली आतंकी घटनाओं से सहमत थे, लेकिन अब उम्मीद है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के तहत ऐसा कोई कृत्य नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा, "ऐसी उम्मीद स्वाभाविक है। हम ऐसा माहौल बनाने के लिए काम कर रहे हैं कि ऐसी कोई घटना न हो।" उन्होंने कहा कि कई बार "छिटपुट" घटनाएं होती रहती हैं।

पिछली गैर-भाजपा सरकारों पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में अस्थायी शांति के लिए पहले भी प्रयास किए गए थे, जबकि मोदी के तहत बदलाव यह है कि उनकी सरकार न केवल सशस्त्र आतंकवादियों से समझौता करते हुए "पारिस्थितिकी तंत्र" को पूरी तरह से खत्म करना चाहती है। जिन्होंने उन्हें आश्रय दिया और उनका समर्थन किया।

उन्होंने बदलते परिदृश्य को उजागर करने के लिए कहा कि 34 साल बाद मुहर्रम के दौरान यहां आशूरा जुलूस की अनुमति दी गई। उन्होंने कहा, अब लोग कोई भी धार्मिक जुलूस निकालने के लिए स्वतंत्र हैं और एकमात्र शर्त यह है कि इसमें देश की एकता और अखंडता का कोई नकारात्मक संदर्भ नहीं होना चाहिए।

2019 में 5 अगस्त को ही मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल में अनुच्छेद 370 को निरस्त कर दिया था, जिसने जम्मू-कश्मीर को विशेष अधिकार दिए और राज्य को केंद्र शासित प्रदेश में बदल दिया। विपक्षी दलों ने इन कदमों की आलोचना की है, सत्तारूढ़ भाजपा ने जोर देकर कहा है कि उन्होंने शांति और विकास के दौर की शुरुआत की है, खासकर घाटी में अक्सर होने वाले संघर्ष को समाप्त किया है।

उन्होंने कहा, "एक बहुत बड़ा बदलाव यह है कि आम आदमी अपनी जिंदगी अपनी शर्तों पर जीने के लिए स्वतंत्र है। अब यहां किसी का हुक्म नहीं चलता।" उन्होंने जोर देकर कहा कि सड़कों पर हिंसा पूरी तरह से समाप्त हो गई है, वह अवधि जब साल में 150 से अधिक दिन अलगाववादी और आतंकवादी संगठनों या पाकिस्तान के उकसावे पर अन्य लोगों द्वारा हड़ताल के आह्वान के रूप में चिह्नित किए जाते थे, अब इतिहास में दर्ज हो गया है।

उन्होंने कहा कि कोई भी रात में झेलम रिवरफ्रंट या पोलो व्यू मार्केट में जा सकता है और लोगों को आनंद लेते हुए देख सकता है और बदलाव का प्रत्यक्ष गवाह बन सकता है। उन्होंने यूटी की राजधानी के कई हिस्सों में सौंदर्यीकरण अभियान का भी जिक्र किया। दो मुख्य क्षेत्रीय दलों, नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी द्वारा क्षेत्र को संभालने के केंद्र के आलोचक होने के बारे में एक सवाल पर, उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा कि उनके बयान उनकी भूमिका को उजागर करते हैं।

पूर्व केंद्रीय मंत्री, जो पहली मोदी सरकार के हिस्से के रूप में कार्यकुशलता और ईमानदारी के लिए जाने जाते थे, सिन्हा ने जम्मू-कश्मीर में बदलावों को उजागर करने के लिए कई विकास पहलों का हवाला दिया। उन्होंने कहा कि जिस तरह से श्रीनगर ने हालिया जी20 बैठक की मेजबानी की, उसकी सार्वभौमिक प्रशंसा हुई, उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र यूटी श्रेणी में ई-गवर्नेंस में नंबर एक बन गया है।

7 अगस्त, 2020 को एलजी का पदभार संभालने वाले सिन्हा ने कहा कि उनके प्रशासन ने अधिक से अधिक सेवाओं को लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत लाया है। 2019 में 35 से, अब 675 सेवाएँ ऑनलाइन प्रदान की जाती हैं। इसने एक ऑटो-एस्केलेशन प्रक्रिया भी शुरू की है, जिसका अर्थ है कि यदि किसी नागरिक को निर्धारित समय के भीतर कोई सेवा प्रदान नहीं की जाती है, तो यह स्वचालित रूप से एक उच्च प्राधिकारी के पास पहुंच जाती है और संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई शुरू की जाती है।

उन्होंने कहा कि यूटी का पिछला बजट 1.18 लाख करोड़ रुपये था, जो 2019 से पहले की तुलना में 2.5 गुना अधिक है और पीएम के विकास पैकेज के तहत 85 प्रतिशत से अधिक काम किया जा चुका है। जबकि इस क्षेत्र में 1947 से 2021 तक लगभग 14,000 करोड़ रुपये का निजी निवेश देखा गया, जब नई औद्योगिक योजना का अनावरण किया गया, वर्तमान में 26,000 करोड़ रुपये से 27,000 करोड़ रुपये की परियोजनाएं चल रही हैं और यह अगले दो वर्षों में बढ़कर 75,000 करोड़ रुपये हो जाएगी। उन्होंने दावा किया कि 5 लाख लोगों को सीधे रोजगार मिलेगा।

प्रशासन ने लगभग 1,700 फर्मों को भूमि आवंटित की है और उनमें से लगभग 1,000 ने प्रीमियम का भुगतान किया है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि उनमें से 127 से अधिक ने उत्पादन शुरू कर दिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad