Advertisement

बिहार का नया स्कूल कैलेंडर जारी होने से बवाल! बीजेपी ने नीतीश कुमार को "हिंदू विरोधी" बताया, लगाए ये आरोप

बिहार की नीतीश कुमार सरकार द्वारा कथित तौर पर राज्य के स्कूलों में हिंदू त्योहारों की छुट्टियों की...
बिहार का नया स्कूल कैलेंडर जारी होने से बवाल! बीजेपी ने नीतीश कुमार को

बिहार की नीतीश कुमार सरकार द्वारा कथित तौर पर राज्य के स्कूलों में हिंदू त्योहारों की छुट्टियों की संख्या कम करने और मुस्लिम त्योहारों की छुट्टियों की संख्या बढ़ाने पर भारतीय जनता पार्टी हमलावर हो गई है। भाजपा ने मंगलवार को नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली बिहार सरकार की आलोचना की। 

नीतीश कुमार को 'तुष्टिकरण की राजनीति का मास्टर' बताते हुए केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने दावा किया कि एक बार फिर जेडीयू-आरजेडी सरकार का हिंदू विरोधी चेहरा सामने आया है, उन्होंने आरोप लगाया कि बिहार सरकार 'वोट बैंक के लिए सनातन से नफरत करती है।'

वरिष्ठ भाजपा नेता ने एक्स पर कहा, "एक बार फिर, चाचा-भतीजा सरकार का हिंदू विरोधी चेहरा सामने आया है। एक तरफ, स्कूलों में मुस्लिम त्योहारों की छुट्टियां बढ़ाई जा रही हैं, जबकि हिंदू त्योहारों की छुट्टियां खत्म की जा रही हैं। वोट बैंक के लिए सनातन से नफरत करने वाली सरकार को शर्म आनी चाहिए।"

अपने सहयोगी के साथ बीजेपी सांसद सुशील मोदी ने एएनआई से बात करते हुए कहा, "नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली बिहार सरकार ने हिंदू विरोधी चेहरा दिखाया है और हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का फैसला लिया है. हिंदू त्योहारों की छुट्टियां कम कर दी गई हैं। जबकि मुस्लिम त्योहारों के लिए छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं।"

पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने दावा किया कि नीतीश कुमार ने तीसरी बार 'तुगलक फरमान' जारी किया है। उन्होंने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किए गए एक वीडियो संदेश में कहा, "जिस तरह से लालू यादव और नीतीश सरकार हिंदुओं पर हमला कर रहे हैं, भविष्य में उन्हें मोहम्मद नीतीश और मोहम्मद लालू के नाम से जाना जाएगा।"

बिहार में सत्तारूढ़ गठबंधन सरकार की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिहार शिक्षा विभाग ने सोमवार को 2024 के लिए अवकाश कैलेंडर जारी किया और कहा कि शिक्षा के अधिकार के तहत कम से कम 220 शिक्षण दिवस सुनिश्चित करने के लिए चार्ट बनाया गया है।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि वर्ष 2024 के अवकाश कैलेंडर में थोक परिवर्तन देखा गया है, गर्मी की छुट्टियों के दिनों की संख्या 20 से बढ़कर 30 हो गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, जहां हरतालिका तीज और जितिया की छुट्टियां खत्म कर दी गई हैं, वहीं शिक्षा विभाग ने ईद-उल-फितर और ईद अल-अधा (बकरीद) की छुट्टियां बढ़ाकर तीन-तीन दिन कर दी हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad