Advertisement

यूपी में मुख्यमंत्री योगी ने दिया महिलाओं को रक्षाबंधन गिफ्ट

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महिलाओं को रक्षाबंधन गिफ्ट दिया है। पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी 26 अगस्त...
यूपी में मुख्यमंत्री योगी ने दिया महिलाओं को रक्षाबंधन गिफ्ट

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महिलाओं को रक्षाबंधन गिफ्ट दिया है। पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी 26 अगस्त को रक्षाबंधन पर उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की सभी बसों में महिलाओं को यात्रा करने पर किराया नहीं देना होगा। इसके तहत निगम बसों में 25 अगस्त की रात 12 बजे से 26 अगस्त की रात 12 बजे के बीच (24 घंटे के लिए) महिलाओं को यात्रा करने पर निःशुल्क बस यात्रा की सुविधा मिलेगी।

प्रदेश में पिछले साल सत्ता परिवर्तन के बाद पहली बार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर रक्षाबंधन पर महिलाओं को बसों में निशुल्क यात्रा की सुविधा दी गई थी। इसी को देखते हुए इस बार भी रक्षाबंधन पर महिलाओं को रक्षाबंधन पर बसों में यात्रा करने पर निशुल्क सुविधा दी जा रही है।

परिवहन निगम ने कस ली कमर 

 

इसके अलावा रक्षाबंधन पर यात्रियों की भीड़ को देखते हुए परिवहन निगम ने कमर कस ली है। रक्षाबंधन पर प्रदेश के सभी मार्गों पर यात्रियों को अतिरिक्त सुविधा देने के लिए 24 से 29 अगस्त तक अतिरिक्त बसें संचालित की जाएंगी। इस अवधि में दिल्ली, मेरठ, सहारनपुर, आगरा, मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर, इलाहाबाद, वाराणसी आदि प्रमुख नगरों से प्रदेश के विभिन्न स्थानों के लिए परिवहन निगम द्वारा अतिरिक्त बसों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं।

विभाग के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों की विशेष परिस्थितियों को छोड़कर छुट्टियां निरस्त कर दी गई हैं। इसके अलावा अधिकारियों को अपना कार्य क्षेत्र नहीं छोड़ने और अनुबन्धित बसों के शत-प्रतिशत संचालन कराने के निर्देश दिए गए हैं।

पश्चिमी यूपी में की गई अतिरिक्त केंद्र प्रभारियों की नियुक्ति

पश्चिमी क्षेत्रों मेरठ, अलीगढ़, सहारनपुर, आगरा और गाजियाबाद द्वारा कौशाम्बी, आनन्द बिहार, आईएसबीटी कश्मीरी गेट और सराय काले खां बस स्टेशनों में एक-एक केन्द्र प्रभारी भेजे गए हैं। लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर और इटावा क्षेत्रों से भी एक-एक केन्द्र प्रभारी आनन्द बिहार बस स्टेशन दिल्ली में भेजे गए हैं। इनका दायित्व है कि वे अपने-अपने क्षेत्रों की बसों का संचालन सुव्यवस्थित ढंग से कराएं।

इसी प्रकार लखनऊ और कानपुर में भी सम्बन्धित क्षेत्र द्वारा आवश्यकतानुसार पर्यवेक्षक राउन्ड द क्लॉक तैनात किए गए हैं, जो बसों के संचालन पर नियंत्रण रखेंगे। क्षेत्रीय प्रबन्धक नियत क्षेत्र के बस स्टेशनों पर बसों की उपलब्धता को देखते हुए क्षेत्रीय प्रबन्धक गाजियाबाद, लखनऊ और कानपुर के सम्पर्क में रहते हुए उनकी मांग के अनुरूप बसों की उपलब्धता कराएंगे।

विशेष प्रोत्साहन योजना की गई लागू

24 से 29 अगस्त तक छह दिन की अवधि में निगम के बस संचालन में अधिकतम वृद्धि और आय में वृद्धि के उद्देश्य से विशेष प्रोत्साहन योजना लागू की गई है। संविदा सहित ऐसे चालक और परिचालक न्यूनतम छह दिनों में रोजाना बस संचालन करते हुए लक्ष्य को प्राप्त करेंगे, डिपो और क्षेत्रीय कार्याशाला के तकनीकी कर्मचारी जो इस अवधि में रोजाना उपस्थित होंगे, उन्हें विशेष प्रोत्साहन योजना के तहत पुरस्कृत किया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad