Advertisement

सीएम केसीआर बोले- धान उत्पादन में तेलंगाना अव्वल, फलदार पौधों के नि:शुल्क वितरण के लिए 100 करोड़ रुपये का बजट देने का दिया निर्देश

हैदराबाद। मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने सोमवार को कहा कि राज्य सरकार के ठोस प्रयासों से तेलंगाना अब...
सीएम केसीआर बोले- धान उत्पादन में तेलंगाना अव्वल, फलदार पौधों के नि:शुल्क वितरण के लिए 100 करोड़ रुपये का बजट देने का दिया निर्देश

हैदराबाद। मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने सोमवार को कहा कि राज्य सरकार के ठोस प्रयासों से तेलंगाना अब धान उत्पादन में शीर्ष स्थान हासिल करने में सफल रहा है। पहले तेलंगाना धान उत्पादन में देश में 17वें स्थान पर था।

रंगा रेड्डी जिले के महेश्वरम मंडल के थुम्मलूर गांव में हरितोत्सव आयोजन के अवसर पर विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इंजीनियरिंग के चमत्कार के रूप में कालेश्वरम परियोजना के निर्माण के साथ, तेलंगाना देश का सर्वाधिक धान उत्पादक राज्य बन गया है। यह परियोजना निश्चित रूप से जनता के लिए वरदान साबित हुई है और इसने बड़े पैमाने पर कृषि क्षेत्र की मदद की है। मैंने मुख्य सचिव को इस वर्ष फलदार पौधों के नि:शुल्क वितरण के लिए 100 करोड़ रुपये का बजट देने कहा है। यह कार्य जल्द शुरू हो जाएगा।

गोदावरी में कोई अंतर्राज्यीय जल विवाद नहीं

मुख्यमंत्री ने कहा कि कालेश्वरम लिफ्ट सिंचाई योजना गोदावरी बेसिन पर बनी है और कृष्णा नदी के विपरीत गोदावरी में कोई अंतर्राज्यीय जल विवाद नहीं है। तेलंगाना सभी क्षेत्रों में एक निश्चित प्रगति की ओर बढ़ रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि तेलंगाना हर क्षेत्र में और बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने में पहले स्थान पर है। तेलंगाना राज्य हर घर में पीने का पानी उपलब्ध कराने, प्रति व्यक्ति आय और प्रति व्यक्ति बिजली उपयोग के मामले में शीर्ष स्थान पर है। राज्य में कृषि क्षेत्र को अन्य राज्यों से प्रशंसा मिल रही है। जलापूर्ति और पर्याप्त बिजली आपूर्त्ति ने प्रगति का मार्ग प्रशस्त किया है।

हरित क्षेत्र में 7.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई

तेलंगाना की विभिन्न उपलब्धियों पर चर्चा करते हुए केसीआर ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में हरित क्षेत्र में 7.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। राज्य पौध कवरेज बढाने के लिए में लगातार प्रयास कर रहा है और इस वर्ष वृक्षारोपण विस्तार अभियान के लिए 100 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। आठ साल से तेलंगाना को राहत देने के लिए लगातार प्रयासरत हैं और टीम बना रहे हैं। उन्होंने राज्य को और अधिक हरा-भरा बनाने में सक्रिय भागीदारी के लिए आधिकारिक तंत्र की प्रशंसा की है और इस कार्य के लिए राशि स्वीकृत की है। रंगा रेड्डी जिले के बदंगपेट नगरपालिका में विभिन्न विकासात्मक गतिविधियों के लिए 50 करोड़ रूपए स्वीकृत किए हैं। पहले इंदिरा पार्क में ऑक्सीजन प्लांट की जरूरत थी लेकिन अब टीकेएचएच के तहत पेड़ लगाने से यह जरूरत अप्रासंगिक हो गई है।

सौंदर्यीकरण के साथ-साथ आरक्षित वन क्षेत्र में हुआ इजाफा

मुख्यमंत्री ने कहा कि मैंने अपने कार्यकाल के पहले सप्ताह में वन विभाग के साथ समीक्षा की थी। बंजर भूमि, पानी की कमी की जानकारी ली। तब परिस्थितियाँ बहत कठिन थी। मैंने वनालु वापस रावले - कोटुलु वापस पोवाले नामक एक गीत भी लिखा है। हरे-भरे जंगल होंगे तो गांवों में बंदर नहीं आएंगे। हम बंदरों की पीड़ा जानते हैं जिनसे हम गुजरते हैं। हम इन स्थितियों को ध्यान में रखते हुए हरितहरम कार्यक्रम लेकर आए। उस समय बहुत से लोग हँसे थे और सोचा कि इन पेड़ों का क्या उपयोग है? लेकिन केसीआर द्वारा शुरू किए गए कार्यक्रम के परिणाम आज दिखाई दे रहे हैं। नष्ट हुए वनों को पुनर्जीवित किया जाना चाहिए। भूपाल रेड्डी और प्रियंका वर्गीज ने हरित सैनिकों की तरह काम किया और अच्छे समन्वय के साथ शानदार परिणाम हासिल किया है। तेलंगाना में जहां भी देखें, सड़कों के सौंदर्यीकरण के साथ-साथ आरक्षित वन क्षेत्र भी बढ़े हैं। वन अधिकारियों ने इस दिशा में मेहनत की है। मैं सबसे ज्यादा गांव के सरपंचों की सराहना करता हूं। जब मैं कानून लाया तो वे सभी मुझसे थोड़ा नाराज हो गए थे। लेकिन आज उस कानून के कारण सभी गांव खूब हरे-भरे हो गए हैं।

पौधीरोपरण पर दिया जोर

उन्होंने कहा कि चीन में गोबी रेगिस्तान के विस्तार को रोकने के लिए इस देश के लोगों ने 500 करोड़ पौधे लगाने पर जोर दिया। ब्राजील में घटती हरियाली को बढ़ावा देने के लिए 300 मिलियन पौधे लगाए गए हैं। हम तेलंगाना में 276 करोड़ पौधे लगा चुके हैं। यहां हर गांव में नर्सरी और  ओपन जिम हैं। अर्बन पार्कों का शानदार तरीके से विकास किया जा रहा है। पहले ही 170 शहरी पार्क पूरे हो चुके हैं। अभी और पार्क बन रहे हैं। यह हम सभी की जीत है,  यह हमारी सामूहिक सफलता है।

मेट्रो को महेश्वरम तक लाने के लिए करूंगा पुरजोर प्रयास

केसीआर ने कहा कि हम सबिता इंद्रा रेड्डी की मांगों को पूरा करेंगे। हम महेश्वरम निर्वाचन क्षेत्र को एक मेडिकल कॉलेज प्रदान करेंगे। तुम्मालूर सब स्टेशन को भी मंजूरी दी जाएगी। हम इसे जल्द से जल्द पूरा करेंगे। यहां तक मेट्रो का विस्तार करने की मांग को देखते हुए मैं मेट्रो को महेश्वरम तक लाने के लिए पुरजोर प्रयास करूंगा।

इसके पूर्व मुख्यमंत्री ने थुम्मलूर गांव में वन प्रखंड का निरीक्षण किया और थुम्मलूर वन प्रखंड में पौधे लगाए। मंत्री सबिता इंद्र रेड्डी और इंद्रकरन रेड्डी ने भी इस अवसर पर अपने विचार रखे । बैठक में मुख्य सचिव शांति कुमारी, सांसद रंजीत रेड्डी, एमएलसी पल्ला राजेश्वर रेड्डी और रंगारेड्डी और विकाराबाद के जिला कलेक्टर उपस्थित थे। इस अवसर पर मुख्य सचिव शांति कुमारी, सीएम सचिव भूपाल रेड्डी, सीएम ओएसडी प्रियंका वर्गीस, पीसीसीएफ राकेश मोहन डोबरियाल और अन्य ने मुख्यमंत्री केसीआर को एक स्मृति चिन्ह सौंपा। फारेस्ट अधिकारी श्रीनिवास राव की पत्नी भाग्यलक्ष्मी को नौकरी नियुक्ति दस्तावेज़ सौंपे गए, जिन्होंने कार्यस्थल पर ड्यूटी के दौरान अपनी जान गंवा दी थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad