Advertisement

दिल्लीः सीएम केजरीवाल बोले- ओमिक्रोन का संक्रमण हल्का लेकिन हर दिन 1 लाख केस भी आए तो हम तैयार

देश में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के मामले लगातर बढ़ रहे हैं। दिल्ली में भी ओमिक्रोन के...
दिल्लीः सीएम केजरीवाल बोले- ओमिक्रोन का संक्रमण हल्का लेकिन हर दिन 1 लाख केस भी आए तो हम तैयार

देश में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के मामले लगातर बढ़ रहे हैं। दिल्ली में भी ओमिक्रोन के मामलों में इजाफा हो रहा है। इस बीच दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ओमीक्रोन को लेकर सरकार की तैयारियों का जिक्र करते हुए कहा कि हमने अपनी टेस्टिंग क्षमता 3 लाख टेस्ट प्रतिदिन तक बनाई है। कोविड की दूसरी लहर के दौरान दिल्ली में सबसे ज्यादा 26-27 हज़ार मामले प्रतिदिन दर्ज़ किए गए। इस बार हम 1 लाख मामले प्रतिदिन से निपटने के लिए तैयार हैं।

एक समीक्षा बैठक के बाद केजरीवाल ने कहा कि ओमीक्रोन की उच्च संक्रामकता को ध्यान में रखते हुए सभी तैयारियां की गई हैं, हालांकि इसका संक्रमण हल्का और अस्पताल में भर्ती होने व मौतों की संख्या कम हैं। इसलिए होम-आइसोलेशन मॉड्यूल को मजबूत किया जा रहा है और इसके लिए एक एजेंसी को काम पर रखा जा रहा है। अभी रोजाना 60 से 70000 टेस्ट हो रहे हैं लेकिन अगर 3 लाख टेस्ट रोजाना करने की जरूरत पड़ी तो हम कर सकते है।

उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन में मरीजों का फॉलोअप करने की क्षमता मौजूदा 1,100 मामलों से बढ़ाकर प्रतिदिन एक लाख की जाएगी। जैसे ही कोई सकारात्मक परीक्षण करता है, व्यक्ति को एक फोन कॉल किया जाएगा और अगले दिन एक मेडिकल टीम उस व्यक्ति का दौरा करेगी जिसमें उसे दवाएं और अन्य सामान युक्त किट प्रदान की जाएगी। साथ ही, होम आइसोलेशन में मरीजों की 10 दिनों तक डॉक्टरों द्वारा काउंसलिंग की जाएगी। 2 महीने के लिए दवाइयों का स्टॉक तैयार किया जा रहा है। पिछली बार ऑक्सीजन की कमी हो गई थी उसका भी पूरा इंतजाम किया गया है।

देश के 17 राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों में ओमिक्रोन फैल चुका है। गुरुवार को तमिलनाडु में 33 नए केस सामने आए। वहीं कर्नाटक में 12 और केरल में 5 नए केस मिले हैं। इसके साथ ही देश में इस वेरिएंट से संक्रमण के कुल मामले 318 पर पहुंच चुके हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad