Advertisement

7 सितंबर से फिर से शुरू होगी दिल्ली मेट्रो: जानें पांच अहम बातें

कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर गत 22 मार्च से बंद दिल्ली मेट्रो के परिचालन को 7 सितम्बर से 'क्रमबद्ध'...
7 सितंबर से फिर से शुरू होगी दिल्ली मेट्रो: जानें पांच अहम बातें

कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर गत 22 मार्च से बंद दिल्ली मेट्रो के परिचालन को 7 सितम्बर से 'क्रमबद्ध' तरीके से बहाल करने की मंजूरी मिल गई है।

इसे लेकर दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने रविवार को बताया कि मेट्रो स्टेशन में थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही भीतर आने देंगे, मास्क कंप्लसरी रहेगा, टोकन बंद रहेगा और स्मार्ट कार्ड द्वारा ही लोग सफर करेंगे। कंटेनमेंट ज़ोन्स के स्टेशन बंद रहेंगे और कुछ और स्टेशन भी बंद रहेंगे जिसकी सूची जनता को दे दी जाएगी। 

उन्होंने बताया, "अभी हम सारे प्रोटोकॉल्स को दोबारा देख रहे हैं। कल और परसों तक डीएमआरसी व ट्रांसपोर्ट अधिकारियों के साथ हमारी डिटेल में बैठक होगी। वहीं अनलॉक चार में मेट्रो चलने की इजाजत मिलने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया कि वह दिल्ली मेट्रो का संचालन सात सितंबर से चरणबद्ध रूप से शुरू किये जाने की अनुमति मिलने से 'खुश' है।"

कोरोनावायरस महामारी के कारण दिल्ली मेट्रो सेवाओं को 22 मार्च को निलंबित कर दिया गया था। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शनिवार को अनलॉक 4 दिशा-निर्देश जारी किए, जिसमें 7 सितंबर से मेट्रो रेल संचालन को क्रमबद्ध तरीके से करने की अनुमति दी गई।

महामारी के बीच मेट्रो सेवाएं कैसे संचालित होंगी, इसके बारे में यहां जानें पांच अहम बातें:

मास्क, सैनटाइसर, थर्मल स्क्रीनिंग: मेट्रो स्टेशनों पर पहुंचने वाले सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी और फेस कवर पहनना अनिवार्य होगा और नियमों का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा। हर स्टेशन पर हैंड सैनिटाइटर उपलब्ध कराए जाएंगे।

टोकन नहीं, केवल स्मार्टकार्ड: इंटरैक्शन को कम करने के लिए, केवल स्मार्टकार्ड-आधारित टिकटिंग की अनुमति होगी। कोरोनवायरस के फैलने के खतरे के कारण यात्रियों को कोई टोकन जारी नहीं किया जाएगा।

संपर्क रहित यात्रा (कॉन्टैक्टलेस ट्रैवल): हर स्टेशन पर स्मार्टकार्ड खरीदने की व्यवस्था होगी। संपर्क रहित यात्रा अनुभव सुनिश्चित करने के लिए स्मार्टकार्ड रिचार्ज करने के लिए डिजिटल तरीके सक्षम होंगे।

सोशल डिस्टेंसिंग: ट्रेनों में यात्रियों के बीच एक मीटर की अनिवार्य सामाजिक दूरी का पालन सुनिश्चित करने के लिए सभी उपाय किए जाएंगे, और उसके अनुसार सीटें चिन्हित की जाएंगी। दिल्ली मेट्रो के कर्मियों, सिविल डिफेंस स्वयंसेवकों को भी तैनात किया जाएगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि स्टेशनों पर भीड़ न हो।

 

ताजा वायु प्रवाह: डिब्बों में एयर-कंडीशन को नए दिशानिर्देशों के अनुसार संचालित किया जाएगा ताकि ट्रेन में ताजी हवा का निरंतर प्रवाह हो।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad