Advertisement

दिल्ली पुलिस ने पूर्व मंत्री गौतम से की पूछताछ; बीजेपी सांसद परवेश वर्मा के खिलाफ की कार्रवाई की मांग

दिल्ली पुलिस ने सोमवार को पूर्व मंत्री राजेंद्र पाल गौतम से एक धार्मिक रूपांतरण कार्यक्रम में उनकी...
दिल्ली पुलिस ने पूर्व मंत्री गौतम से की पूछताछ; बीजेपी सांसद परवेश वर्मा के खिलाफ की कार्रवाई की मांग

दिल्ली पुलिस ने सोमवार को पूर्व मंत्री राजेंद्र पाल गौतम से एक धार्मिक रूपांतरण कार्यक्रम में उनकी मौजूदगी को लेकर पूछताछ की, जहां कथित तौर पर हिंदू देवताओं की निंदा की गई थी और उनसे 11 अक्टूबर को फिर पूछताछ की जाएगी। हालांकि, गौतन ने पूछा कि दिल्ली पुलिस ने भाजपा सांसद परवेश वर्मा के खिलाफ मुस्लिम समुदाय को "आतंकित" करने के इरादे से उनकी भड़काऊ टिप्पणी पर कार्रवाई क्यों नहीं की।

कार्यक्रम में शामिल होने के विवाद के बाद रविवार को दिल्ली मंत्रिमंडल से इस्तीफा देने वाले आप नेता ने कहा कि उन्हें मंगलवार को पूछताछ के लिए कोई नोटिस नहीं मिला है, लेकिन अगर उन्हें दोबारा बुलाया जाता है तो वे इसका पालन करेंगे। उन्होंने कहा, "मुझसे आज शाम 4 बजे पूछताछ की गई। उन्होंने मुझसे कार्यक्रम की प्रकृति और इसे कैसे आयोजित किया गया था, इसके बारे में पूछा।

उन्होंने बताया, "मुझे कल नहीं बुलाया गया है। मैं एक वकील हूं और अगर वे मुझे बुलाते हैं तो मैं जाऊंगा। मैं कानून का पालन करता हूं और अगर मैंने कोई अपराध किया है, तो आप मामला दर्ज कर सकते हैं और मुझे गिरफ्तार कर सकते हैं। अगर मैंने नहीं किया है, तो आप पूछताछ कर सकते हैं।“ गौतम ने कहा कि उन्हें यह नहीं बताया गया कि क्या इस मामले में कोई मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा, "अगर मुझे गिरफ्तार किया गया तो मैं शिकायतकर्ता को मिठाई दूंगा।"

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, "उन्हें मंगलवार को कुछ अन्य लोगों के साथ पूछताछ के लिए पेश होने के लिए नोटिस जारी किया गया है।" उन्होंने कहा, "इस कार्यक्रम में उनकी कथित उपस्थिति के बारे में उनसे आज भी पूछताछ की गई। हमने उन्हें मंगलवार को भी जांच में शामिल होने के लिए नोटिस भेजा है और हमें उनकी स्वीकृति भी मिल गई है।" उन्होंने कहा कि वहां वास्तव में क्या हुआ, इसके बारे में उनसे विवरण मांगा जाएगा।

भाजपा ने गुजरात में चुनाव प्रचार के दौरान आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल पर हमला करने के लिए इस मुद्दे का इस्तेमाल किया था और उन पर "हिंदू विरोधी" होने का आरोप लगाया था। गौतम ने सोमवार को भाजपा के पश्चिमी दिल्ली के सांसद परवेश वर्मा के रविवार के एक कार्यक्रम में कथित भाषण के मुद्दे को उठाते हुए पलटवार किया, जहां उन्होंने एक समुदाय के 'पूर्ण बहिष्कार' का आह्वान किया था।

आप नेता ने हिंदी में एक ट्वीट में कहा,''प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह इस पर चुप क्यों हैं। क्या ऐसा बयान आतंकी गतिविधि नहीं है। दिल्ली पुलिस कब कार्रवाई करेगी? हम इसका इंतजार कर रहे हैं ''

गौतम ने ट्विटर पर साझा किए गए एक पत्र में कहा था कि वह अपनी व्यक्तिगत क्षमता में इस कार्यक्रम में शामिल हुए और इसका उनकी पार्टी या मंत्रालय से कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने केजरीवाल और आम आदमी पार्टी (आप) को निशाना बनाने के लिए भाजपा पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि भगवा पार्टी इस मुद्दे पर "गंदी राजनीति" कर रही है।

विवाद पिछले हफ्ते एक वीडियो वायरल होने के बाद शुरू हुआ, जिसमें गौतम 5 अक्टूबर को एक कार्यक्रम में दिखाई दे रहे हैं, जहां सैकड़ों लोगों ने बौद्ध धर्म अपनाने और हिंदू देवताओं को भगवान नहीं मानने का संकल्प लिया था। गौतम, जो समाज कल्याण, एससी और एसटी मंत्री, सहकारी समितियों और गुरुद्वारा चुनाव के रजिस्ट्रार थे, ने कहा कि वह मंत्री के रूप में इस्तीफा दे रहे हैं क्योंकि वह नहीं चाहते कि उनके नेता या आप को उनकी वजह से परेशानी हो।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad