Advertisement

दिल्ली के चांदनी चौक बाजार की बदली सूरत, केजरीवाल का एलान- अब देर रात तक खुलेंगी 'स्ट्रीट फूड' की दुकानें

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को नव विकसित चांदनी चौक बाजार का उद्घाटन किया।...
दिल्ली के चांदनी चौक बाजार की बदली सूरत, केजरीवाल का एलान- अब देर रात तक खुलेंगी 'स्ट्रीट फूड' की दुकानें

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को नव विकसित चांदनी चौक बाजार का उद्घाटन किया। उन्होंने आधी रात तक ‘स्ट्रीट फूड’ दुकानों की अनुमति देकर पूरे इलाके को पर्यटन केंद्र में तब्दील करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि पूरी दिल्ली से लोग पुनर्विकसित बाजार को देखने आ रहे हैं और यह अब 'सबसे महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल' बन गया है।

मुख्य बाजार में फव्वारा चौक के पास सभा को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि पुनर्विकास के बाद चांदनी चौक और खूबसूरत हो गया है और लोग आधी रात तक यहां घूमने आते हैं। केजरीवाल ने घोषणा की, 'यह पहले से ही एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल है। मुझे पता चला है कि लोग यहां 12 बजे तक घूमने आते हैं। स्ट्रीट फूड की दुकानों को 3-4 घंटे ज्यादा यानी रात 12 बजे तक खोलने की अनुमति दी जाएगी, ताकि लोग रात में यहां आकर आनंद लें सकें। बाजार बंद होने के बाद बहुत सारे स्ट्रीट फूड की दुकानें खोली जाएंगी। उन्होंनेकहा कि पहले टूटी सड़कें, लटकती तार, ट्रैफिक जाम चांदनी चौक का पर्याय था, लेकिन अब यह सुंदर और आकर्षक हो गया है.

सीएम केजरीवाल ने कहा, 'हमने चांदनी चौक बाजार के लगभग 1.4 किलोमीटर के हिस्से का सौंदर्यीकरण किया है और इसे बेहद खूबसूरत बनाया है। इस खंड पर यातायात में सुधार किया गया है, लटकती तारों को भूमिगत किया है। पुनर्विकास परियोजना के तहत सीसीटीवी लगाए गए हैंपुनर्विकास परियोजना के तहत, लाल किले और फतेहपुरी मस्जिद क्रॉसिंग के बीच मुख्य चांदनी चौक खंड में सुधार और सौंदर्यीकरण किया गया है। इस हिस्से को पैदल यात्रा के अनुकूल गलियारे के रूप में विकसित किया गया है और लाल ग्रेनाइट पत्थर, रोशनी, पौधों और स्ट्रीट फर्नीचर आदि की मदद से आकर्षक बनाया गया है। इस हिस्से खंड में सुबह 9 बजे से रात 9 बजे के बीच मोटर चालित वाहनों को प्रवेश की अनुमति नहीं है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad