Advertisement

बैन के बाद भी, दिल्ली-एनसीआर के 18 प्रतिशत परिवार इस दिवाली पटाखे फोड़ने की योजना बना रहे हैं: सर्वे

दिवाली से पहले दिल्ली-एनसीआर में किए गए एक सर्वेक्षण से पता चला है कि 18 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने रोशनी के...
बैन के बाद भी, दिल्ली-एनसीआर के 18 प्रतिशत परिवार इस दिवाली पटाखे फोड़ने की योजना बना रहे हैं: सर्वे

दिवाली से पहले दिल्ली-एनसीआर में किए गए एक सर्वेक्षण से पता चला है कि 18 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने रोशनी के त्योहार के दौरान पटाखे फोड़ने की योजना बनाई है, जबकि 55 प्रतिशत ने ऐसा करने का इरादा नहीं किया है।

लोकल सर्किल्स द्वारा 10,526 लोगों के बीच किए गए सर्वेक्षण में कहा गया है, "प्रश्न का उत्तर देने वालों में से 55 प्रतिशत ने कहा कि वे पटाखे नहीं जलाएंगे क्योंकि वे प्रदूषण फैलाते हैं, जबकि 19 प्रतिशत ने कहा कि वे पटाखे जलाना चाहेंगे और 9 प्रतिशत ने कहा कि वे पटाखे जलाएंगे।"

इसमें कहा गया, "नौ प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे पटाखे जलाएंगे और उन्हें पता है कि उन्हें कैसे और कहां से प्राप्त करना है, जबकि 8 प्रतिशत ने स्पष्ट उत्तर नहीं दिया। संक्षेप में, सर्वेक्षण में शामिल दिल्ली-एनसीआर के 18 प्रतिशत परिवारों द्वारा इस दिवाली पटाखे जलाने की संभावना है।"

इसमें कहा गया कि 10,526 लोगों में से 68 प्रतिशत उत्तरदाता पुरुष थे जबकि शेष 32 प्रतिशत महिलाएं थीं।

सर्वेक्षण के अनुसार, कुछ निवासियों ने पटाखों के संबंध में सरकारी सलाह के प्रति उदासीनता दिखाई, जिसका प्रमाण 20 अक्टूबर को करवा चौथ के दौरान पटाखों के बड़े पैमाने पर उपयोग से मिलता है।

सर्वेक्षण में कहा गया है, "इससे पता चलता है कि दिल्ली और एनसीआर में 1 जनवरी, 2025 तक पटाखों के निर्माण, भंडारण, बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध के बावजूद कई लोगों के पास अभी भी पटाखे हैं।"

दिल्ली-एनसीआर के कई क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) का स्तर 350 से अधिक हो गया है, जिसे "गंभीर" श्रेणी में रखा गया है।

सर्वेक्षण में कहा गया है कि इस स्थिति के कारण दिवाली के नजदीक आने पर प्रतिबंध और प्रवर्तन उपायों की प्रभावशीलता के बारे में निवासियों के बीच चर्चा बढ़ गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad