Advertisement

डॉक्टर रेप केस: आरजी मेडिकल कॉलेज के स्टाफ से होगी पूछताछ, नर्स और पीड़िता के साथी डॉक्टर्स को पुलिस का समन

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में स्नातकोत्तर द्वितीय वर्ष की छात्रा की हत्या और कथित यौन उत्पीड़न...
डॉक्टर रेप केस: आरजी मेडिकल कॉलेज के स्टाफ से होगी पूछताछ, नर्स और पीड़िता के साथी डॉक्टर्स को पुलिस का समन

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में स्नातकोत्तर द्वितीय वर्ष की छात्रा की हत्या और कथित यौन उत्पीड़न मामले में पुलिस ने मंगलवार को पूछताछ के लिए जिन लोगों को बुलाया है, उनमें चार जूनियर डॉक्टर भी शामिल हैं। 

शहर के आरजी कर मेडिकल कॉलेज के जूनियर डॉक्टरों को आज लालबाजार स्थित कोलकाता पुलिस मुख्यालय में बुलाया गया है। 

पुलिस सूत्रों के मुताबिक जिन डॉक्टरों ने मृतक के साथ खाना खाया था, वे आरोपी नहीं हैं, लेकिन उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया गया है। उन्होंने कहा, "उनके साथ रात्रिभोज करने वाले चार जूनियर डॉक्टरों को फिर से बुलाया गया है। कोलकाता पुलिस ने विभाग प्रमुख, सहायक सुपर, पुरुष-महिला नर्सों, ग्रुप-डी स्टाफ और सुरक्षा सदस्यों को भी आज लालबाजार स्थित कोलकाता पुलिस मुख्यालय में बुलाया।"

गौरतलब है कि 9 अगस्त को कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के अंदर महिला स्नातकोत्तर प्रशिक्षु डॉक्टर का शव बलात्कार के बाद हत्या कर दिया गया था, जिसके बाद व्यापक आक्रोश और विरोध प्रदर्शन हुआ।

इससे पहले, तीन जूनियर डॉक्टरों और एक हाउस स्टाफ को कोलकाता पुलिस ने इस मामले में तलब किया था। मामले के साथ. कोलकाता पुलिस सूत्रों के मुताबिक, बुलाए गए जूनियर डॉक्टर और हाउस स्टाफ घटना की रात ड्यूटी पर थे।

समर्थन का जोरदार प्रदर्शन करते हुए, कई राज्यों के कई अस्पतालों में डॉक्टर और छात्र पीड़िता के लिए न्याय की मांग करते हुए अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए।

ममता बनर्जी ने 12 अगस्त को कहा था कि उन्होंने पुलिस से आरोपियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने को कहा है और कहा है कि अगर पुलिस इसे सुलझाने में असमर्थ रही तो मामला केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंप दिया जाएगा।

ममता बनर्जी ने कहा था, "जिस दिन मुझे कोलकाता पुलिस कमिश्नर से घटना के बारे में पता चला, मैंने उनसे कहा कि यह एक दुखद घटना है और तत्काल कार्रवाई की जानी चाहिए और एक फास्ट-ट्रैक कोर्ट भी तुरंत स्थापित किया जाना चाहिए... वहां नर्सें और सुरक्षाकर्मी थे, लेकिन मैं अभी भी समझ नहीं पा रहा हूं ये घटना कैसे घटी. पुलिस ने मुझे सूचित किया है कि (अस्पताल) अंदर कोई था। आरजी कर अस्पताल के प्रिंसिपल ने इस्तीफा दे दिया है। पुलिस, डॉग स्क्वायड, फॉरेंसिक विभाग और अन्य टीमें काम पर जुटी हैं. आरोपी की गिरफ्तारी के लिए जांच शुरू कर दी गई है और पुलिस उसे जल्द से जल्द गिरफ्तार करने की कोशिश कर रही है. अगर पुलिस रविवार तक इस मामले को सुलझाने में असमर्थ रहती है तो हम इस मामले को अपने हाथ में नहीं रखेंगे, हम इसे सीबीआई को सौंप देंगे।''

डॉक्टर मामले की सीबीआई जांच, फास्ट ट्रैक कोर्ट और सभी अस्पतालों में सेंट्रल प्रोटेक्शन एक्ट लागू करने के लिए एक कमेटी के गठन की मांग कर रहे हैं। 

वहीं, पश्चिम बंगाल में जूनियर डॉक्टरों ने न्याय की मांग करते हुए मंगलवार को भी काम बंद रखा।

इस हलचल से स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित हुईं क्योंकि मंगलवार सुबह से ही सभी सरकारी अस्पतालों के बाह्य रोगी विभागों (ओपीडी) में मरीजों की लंबी कतारें देखी गईं क्योंकि वरिष्ठ डॉक्टर भीड़ को संबोधित करने के लिए अपने कनिष्ठ समकक्षों की जगह ले रहे थे।

महिला डॉक्टर की हत्या की मजिस्ट्रेटी जांच की मांग कर रहे आंदोलनकारी जूनियर डॉक्टरों ने मंगलवार को कोलकाता पुलिस को अपनी जांच पूरी करने के लिए 14 अगस्त की समय सीमा तय की।

आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के एक प्रदर्शनकारी जूनियर डॉक्टर ने कहा, "हमारी मांगें पूरी होने तक काम बंद और विरोध जारी रहेगा। हम अपनी मांगों को लेकर बहुत स्पष्ट हैं। हम घटना की न्यायिक जांच चाहते हैं। उन्हें रविवार तक की समय सीमा की आवश्यकता क्यों है? हम पुलिस से बुधवार तक अपनी जांच पूरी करने के लिए कह रहे हैं।"

इसी तरह का परिदृश्य अन्य अस्पतालों में भी देखा गया क्योंकि ओपीडी में डॉक्टरों से मिलने आने वाले या निर्धारित सर्जरी के लिए भर्ती होने वाले मरीजों को उनकी नियुक्तियों के पुनर्निर्धारण के बाद घर वापस भेज दिया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad