Advertisement

केजरीवाल ने अस्पतालों से की अपील, कहा- स्वस्थ हो चुके मरीजों को प्लाज्मा दान करने के लिए करें प्रोत्साहित

दिल्ली में कोरोना संक्रमण के कारण मौत के बढ़ते आंकड़ों को कम करने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद...
केजरीवाल ने अस्पतालों से की अपील, कहा- स्वस्थ हो चुके मरीजों को प्लाज्मा दान करने के लिए करें प्रोत्साहित

दिल्ली में कोरोना संक्रमण के कारण मौत के बढ़ते आंकड़ों को कम करने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से प्लाज्मा डोनेट करने की अपील की है। उन्होंने ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अस्पतालों से अपील की कि वे अपने कोविड-19 के मरीजों को बीमारी से ठीक होने के 14 दिन बाद प्लाज्मा दान करने की सलाह दें। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में प्लाज्मा बैंक खोलने के बाद पिछले चार-पांच दिनों से प्लाज्मा की मांग बढ़ रही है। लेकिन कोई डोनर नहीं हैं। उन्होंने अस्पतालों से कहा कि वो मरीजों को प्लाज्मा दान करने के लिए प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि दिल्ली में कोरोना के मामले 1 लाख के करीब पहुंच चुके हैं। लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि लगभग 72,000 लोग ठीक हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली में इस समय लगभग 25 हजार कोरोना के सक्रिय मामले हैं जिनमें से 15 हजार होम आइसोलेशन में हैं। उन्होंने यह भी कहा कि वर्तमान में दिल्ली में 15 हजार कोविड-19 बेड हैं, जिनमें से केवल 5,100 ही रिजर्व हैं।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि होमआइसोलेशन वालों का सरकार पूरा ध्यान रख रही है। उनको रोजाना फोन करने के साथ-साथ ऑक्सीमीटर भी उपलब्ध करवाए गए हैं। दिल्ली में कोरोना के कारण होने वाली मौत के आंकड़ों में कमी आई है, इस आंकड़े को और कम करने के लिए सरकार प्रयासरत है।

अभी दिल्ली में कम हैं प्लाज्मा डोनर

सीएम केजरीवाल ने कहा कि हमने पिछले सप्ताह ही देश के पहले प्लाज्मा बैंक की शुरुआत कर दी है। आईएलबीएस अस्पताल जो कि एक नॉन कोविड अस्पताल है उसमें प्लाज्मा बैंक बनाया गया है। सभी लोगों से अपील है कि ज्यादा से ज्यादा लोग प्लाज्मा दान करें। इस समय दिल्ली में प्लाज्मा दान करने वाले कम और मांगने वाले ज्यादा हैं। अगर अधिक से अधिक डोनर आगे नहीं आए तो प्लाज्मा बैंक में भी प्लाज्मा खत्म हो जाएगा।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि उन्होंने रविवार को खुद कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों से बात कर कोरोना दान करने की अपील की और उनका रिस्पन्स देखकर वो बहुत खुश हैं। सभी प्लाज्मा दान करने के लिए आगे आ रहे हैं।

ये लोग कर सकते हैं प्लाज्मा डोनेट

बता दें कि प्लाज्मा दान वही कर सकता है जो एक बार कोरोना संक्रमित हुआ हो और उससे ठीक हो चुका हो। ठीक होने के 14 दिन बाद ही प्लाज्मा दान किया जा सकता है। इसके अलावा 18-60 साल के बीच की उम्र के लोग ही प्लाज्मा दान कर सकेंगे। प्लाज्मा दान करने के लिए 50 किलो भार होना जरूरी है। कोई भी महिला जो एक बार गर्भवती हो चुकी हो वो प्लाज्मा दान नहीं कर सकती। इसके अलावा शुगर के मरीज, हाइपरटेंशन के मरीज, किडनी या लिवर की बीमारी से ग्रसित लोग, कैंसर सर्वाइवर भी प्लाज्मा दान नहीं कर सकेंगे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad