Advertisement

हिमाचल प्रदेश: ईडी ने मानव भारती यूनिवर्सिटी की 194 करोड़ की संपत्ति अटैच की, "फेक डिग्री" मामले में बड़ी कार्रवाई

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आवासीय और वाणिज्यिक दोनों में एफडी और 194.17 करोड़ रुपये की विवादित संपत्ति...
हिमाचल प्रदेश: ईडी ने मानव भारती यूनिवर्सिटी की 194 करोड़ की संपत्ति अटैच की,

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आवासीय और वाणिज्यिक दोनों में एफडी और 194.17 करोड़ रुपये की विवादित संपत्ति को लेकर हिमाचल प्रदेश के मानव भारती विश्वविद्यालय (एमबीयू) के प्रमोटर पर कार्रवाई की है। देश में इस तरह के पहले ऐसे मामले आए हैं। ईडी ने यूनिवर्सिटी की संपत्ति को अटैच कर दिया है। राज कुमार राणा द्वारा स्थापित ट्रस्ट के तहत 2009 में स्थापित किए इस विश्वविद्यालय पर कथित रूप से 36,000 "फेक" डिग्री को बांटने से संबंधित मामला शामिल है। 

राज्य सरकार ने अतिरिक्त डीजीपी (खुफिया और अपराध) एन. वेणुगोपाल के नेतृत्व में एक उच्च-स्तरीय विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया था। ये जांच फर्जी डिग्री के आरोपों को लेकर चल रही थी। लेकिन, अब इस मामले में राणा के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का भी मामला निकलकर आया है। जांच में पाया गया है कि यूनिवर्सिटी के प्रमोटर ने राजस्थान, हरियाणा, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, मध्य प्रदेश, पंजाब और केरल सहित 17 राज्यों में बड़ी संपत्ति बनाई है।

आउटलुक से बातचीत में पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने बताया, "राणा ने पिछले एक दशक में हिमाचल और देश में अन्य जगहों पर 36000 नकली डिग्री की बिक्री से हुई आय के माध्यम से अपने नाम और परिवार के सदस्यों की करोड़ों रुपये की संपत्ति खरीदी है।"

डीजीपी कुंडू ने आगे कहा, “एसआईटी द्वारा जब्त किए गए 55 हार्ड ड्राइव में से अब तक 14 की जांच की गई है। जांच की गई कुल 41,000 फर्जी डिग्रियों में से केवल 5,000 डिग्री असली थी और बाकी सभी 36,000 फर्जी पाई गईं।' उन्होंने बताया, "उनके परिवार के सभी तीन सदस्य- पत्नी अश्वनी कंवर बेटे और बेटी ऑस्ट्रेलिया में हैं और उन्हें लाने के प्रयास चल रहे हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad