Advertisement

एलफिंस्‍टन रोड स्‍टेशन हादसा: भगदड़ के दिन ही आया था नए पुल का टेंडर

मुबंई के  एलफिंस्‍टन रोड स्‍टेशन पर हुए दर्दनाक हादसे ने सरकार और प्रशासन की संवेदनशीलता पर कई...
एलफिंस्‍टन रोड स्‍टेशन हादसा: भगदड़ के दिन ही आया था नए पुल का टेंडर

मुबंई के  एलफिंस्‍टन रोड स्‍टेशन पर हुए दर्दनाक हादसे ने सरकार और प्रशासन की संवेदनशीलता पर कई सवाल उठाए। अब यह बात सामने आई है कि जिस दिन वहां पर भगदड़ मची थी उसी दिन एक नए फुट ओवरब्रिज (एफओबी) के निर्माण का टेंडर जारी किया गया था।

द इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार नया ब्रिज बनाने के लिए पूर्व रेलवे मंत्री सुरेश प्रभु ने 23 अप्रैल, 2015 को प्रस्‍ताव मंजूर किया था। मुंबई भगदड़ में जान गंवाने वालों की संख्‍या 23 तक पहुंच चुकी है। पश्चिमी रेलवे के वित्‍त विभाग द्वारा विस्‍तृत लागत इस साल 22 अगस्‍त को तय की गई, वहीं  टेंडर 29 सितंबर को ऑनलाइन अपलोड किया गया, जिस दिन भगदड़ मची।

पश्चिमी रेलवे के पीआरओ ने बताया, ”एक टेंडर के बनने, इसके व्‍यापारिक पहलुओं और फिर इसे ऑनलाइन करना, एक लगातार चलने वाली प्रक्रिया है। यह सिर्फ इत्तेफाक है कि टेंडर उसी दिन जारी हुआ जिस दिन घटना हुई। यह उतना ही दुर्भाग्‍यपूर्ण है। हमारा टेंडर सभी अनुमतियों के साथ 22 सितंबर को ही तैयार था।”

इधर पश्चिमी रेलवे के ही एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने नाम नहीं बताने की शर्त पर बताया, ”छोटी रकम के प्रोजेक्‍ट अक्‍सर दरकिनार कर दिये जाते हैं। फंड्स बड़े प्रोजेक्‍ट की ओर डायवर्ट किये जाते हैं क्‍योंकि वह जनता को दिखते हैं। टेंडर में इस कारण से भी देरी हुई हो सकती है।”

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad