Advertisement

गुजरात ने बनाया सामूहिक सूर्य नमस्कार करने का गिनीज रिकॉर्ड

स्वास्थ्य और एकता के शानदार प्रदर्शन में, गुजरात ने सबसे अधिक लोगों द्वारा एक साथ सूर्य नमस्कार करने...
गुजरात ने बनाया सामूहिक सूर्य नमस्कार करने का गिनीज रिकॉर्ड

स्वास्थ्य और एकता के शानदार प्रदर्शन में, गुजरात ने सबसे अधिक लोगों द्वारा एक साथ सूर्य नमस्कार करने के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया है।

1 जनवरी, 2024 की सुबह, 108 स्थानों और 51 विभिन्न श्रेणियों में 4,000 से अधिक प्रतिभागियों ने प्रतिष्ठित सूर्य नमस्कार योग अनुक्रम का प्रदर्शन किया, जिससे कल्याण और सांस्कृतिक विरासत के प्रति राज्य की प्रतिबद्धता मजबूत हुई।

राजसी मोढेरा सूर्य मंदिर में आयोजित रिकॉर्ड तोड़ने वाले कार्यक्रम में परिवारों, छात्रों, योग उत्साही और यहां तक कि वरिष्ठ नागरिकों सहित विभिन्न समूहों की उत्साही भागीदारी देखी गई। मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल और गृह मंत्री हर्ष सांघवी मोढेरा से समारोह में शामिल हुए।

खुशी का माहौल तब चरम पर पहुंच गया जब गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के निर्णायक स्वप्निल डांगरीकर ने आधिकारिक तौर पर सफल प्रयास की घोषणा की।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के निर्णायक स्वप्निल डांगरीकर ने कहा, "मैं यहां सबसे अधिक लोगों द्वारा सूर्य नमस्कार करने के रिकॉर्ड को सत्यापित करने के लिए आया था। यह एक नया शीर्षक है क्योंकि पहले किसी ने भी इस रिकॉर्ड को तोड़ने का प्रयास नहीं किया था। सभी सबूतों को देखने और उन्हें यहां मोढेरा में प्रदर्शन करते देखने के बाद...उन्होंने सूर्य नमस्कार करने वाले अधिकांश लोगों के लिए सफलतापूर्वक नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया।"

गुजरात के गृह मंत्री संघवी ने गर्व से कहा, "आज गुजरात ने देश और दुनिया का पहला विश्व रिकॉर्ड दर्ज किया है, जहां 108 स्थानों पर और 51 विभिन्न स्थानों पर हजारों लोगों ने एक साथ योग किया है।" उन्होंने आगे योग को वैश्विक रूप से अपनाने पर जोर देते हुए कहा, "योग को दुनिया भर में अपनाया जा रहा है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad