Advertisement

हिमाचल प्रदेश बाढ़: सीएम सुक्खू ने कहा- राज्य को 8,000 करोड़ रुपये का नुकसान, केंद्र सरकार से मांगी राहत

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि पिछले कुछ हफ्तों में भारी बारिश के कारण...
हिमाचल प्रदेश बाढ़: सीएम सुक्खू ने कहा- राज्य को 8,000 करोड़ रुपये का नुकसान, केंद्र सरकार से मांगी राहत

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि पिछले कुछ हफ्तों में भारी बारिश के कारण राज्य में अचानक आई बाढ़ से लगभग 8,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है और उन्होंने केंद्र सरकार से तत्काल वित्तीय मदद की आवश्यकता है। बारिश और बाढ़ के कारण हिमाचल प्रदेश को जो तबाही झेलनी पड़ी है वह पिछले 75 वर्षों में सबसे भीषण में से एक है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों से राज्य का 315.8 करोड़ रुपये का आपदा मुआवजा रोका गया है। सुक्खू ने मीडिया से कहा, "केंद्रीय टीम ने राज्य का दौरा किया है। हमने केंद्र सरकार से 2022-23 आपदा कोष के लंबित 315 करोड़ रुपये की मांग की है। नुकसान का अनुमान 8,000 करोड़ रुपये है। हम क्षेत्र में सड़क, बिजली और पानी की आपूर्ति बहाल करने की कोशिश कर रहे हैं।"

सुक्खू ने शिमला में जारी एक बयान में कहा कि देरी का कारण महालेखाकार द्वारा उठाई गई आपत्तियां थीं, जिन्हें राज्य सरकार ने लगातार प्रयासों के माध्यम से सफलतापूर्वक हल किया है। बयान में कहा गया है कि लंबित धनराशि में 2020-21 के लिए आवंटित 121.71 करोड़ रुपये, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष (एनडीआरएफ) के तहत 2021-22 के लिए 133.56 करोड़ रुपये और राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (एसडीआरएफ) के तहत 2019-20 के लिए 61.07 करोड़ रुपये शामिल हैं।

यह कहते हुए कि सभी आपत्तियां अब दूर कर दी गई हैं, मुख्यमंत्री ने आग्रह किया कि धनराशि जल्द से जल्द जारी की जाए क्योंकि पहाड़ी राज्य में चालू मानसून के मौसम में लगातार बारिश और अचानक बाढ़ के कारण गंभीर तबाही देखी जा रही है।

सुक्खू ने कहा कि यदि अनुरोधित राशि शीघ्र जारी की जाती है, तो यह राज्य के पुनर्प्राप्ति प्रयासों में सहायता करने और हाल की आपदा से प्रभावित लोगों को आवश्यक राहत प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। बयान में कहा गया है कि हिमाचल प्रदेश सरकार को उम्मीद है कि केंद्र सरकार राज्य के आह्वान पर ध्यान देगी और इस चुनौतीपूर्ण समय में समर्थन देगी।

पूर्व सीएम जयराम ठाकुर ने राज्य के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया और केंद्रीय मंत्री अमित शाह से भी मुलाकात कर स्थिति के बारे में बात की और मदद मांगी। सुक्खू ने दावा किया कि ठाकुर आपदा की स्थिति का राजनीतिकरण कर रहे हैं और उन्होंने राज्य के सभी दलों से एक साथ आने और राज्य के लिए राहत कोष की मांग करने का अनुरोध किया।

सुक्खू ने कथित तौर पर कहा, "यह कहना सही नहीं है कि आपदा राहत राशि केंद्र सरकार ने दी है। मैं जय राम ठाकुर को जवाब नहीं देना चाहता। वह इस पर राजनीति कर रहे हैं। लेकिन मैं उनसे अनुरोध करूंगा कि हमें हिमाचल प्रदेश को आपदा राहत की पहली किस्त दिलाने के लिए सभी दलों के साथ मिलकर काम करना चाहिए।" सुक्खू ने यहां जारी एक बयान में कहा कि देरी के लिए महालेखाकार द्वारा उठाई गई आपत्तियों को जिम्मेदार ठहराया गया था, जिसे राज्य सरकार ने लगातार प्रयासों के माध्यम से सफलतापूर्वक हल किया है।

कुल्लू के पुलिस उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने कहा कि जिले में बाढ़ प्रभावित लोगों को 5 करोड़ रुपये की राहत राशि प्रदान की गई है। गर्ग ने मीडिया को बताया, "कुल्लू जिले में भारी बारिश से प्रभावित लोगों को सरकार की ओर से राहत राशि प्रदान की जा रही है। जिन लोगों के घर और दुकानों के साथ आय के स्रोत प्रभावित हुए हैं, उन्हें राहत राशि दी जा रही है। अब तक 1,700 परिवार बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। अधिकांश परिवारों को पांच करोड़ रुपये की राहत राशि प्रदान की गई है।"

रविवार को, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया और हिमाचल प्रदेश के आठ जिलों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की, साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि सिरमौर जिले सहित राज्य के कई इलाकों में पिछले 24 घंटों में भारी बारिश हुई।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईएमडी के डिप्टी डायरेक्टर बुई लाल ने कहा, "पिछले 24 घंटों में हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश हुई है, जिसमें सिरमौर जिले में 195 मिमी बारिश हुई है. अगले 24 घंटों में आईएमडी ने चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन, सिरमौर और बिलासपुर जिलों में भारी बारिश की संभावना के साथ ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।"

कथित तौर पर, राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने खुलासा किया है कि 24 जून से शुरू हुए हिमाचल प्रदेश में चालू मानसून सीजन के दौरान 154 लोगों की जान चली गई है, इसमें 15 लोग लापता हैं और 187 अन्य घायल हो गए हैं। अब तक कथित तौर पर 592 घरों को पूर्ण क्षति और 5265 घरों को आंशिक क्षति दर्ज की गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad