Advertisement

उत्तर प्रदेश में छह भाजपा महिलाएं मेयर चुनी गईं, 90 नगर पंचायत और 44 नगर पालिका बनीं अध्यक्ष

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की महिलाओं को सशक्त बनाने के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयासों को एक बड़ा...
उत्तर प्रदेश में छह भाजपा महिलाएं मेयर चुनी गईं, 90 नगर पंचायत और 44 नगर पालिका बनीं अध्यक्ष

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की महिलाओं को सशक्त बनाने के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयासों को एक बड़ा बढ़ावा देते हुए, इस साल नगर निगमों के लिए चुने गए 17 भाजपा महापौरों में से छह महिलाएं हैं। भारतीय जनता पार्टी ने इस बार मेयर पद के लिए 6 महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था, जिनमें से सभी ने जीत हासिल की है। इसके अलावा, मेयर पद की उम्मीदवार जिसे सबसे अधिक वोट मिले हैं और जो सबसे बड़े अंतर से जीती है, वह भी महिलाएं हैं।

उल्लेखनीय है कि योगी सरकार का 'मिशन शक्ति' न केवल समाज बल्कि राजनीति में भी आधी आबादी के सपने को साकार कर रहा है. विधानसभा हो या निकाय चुनाव, सरकार महिलाओं को बराबरी का मौका दे रही है और उन्हें अपनी योग्यता साबित करने का मौका दे रही है। छह महापौरों के अलावा, भाजपा की महिला कार्यकर्ता 44 नगर पालिकाओं और 90 नगर पंचायतों के लिए चुनी गई हैं।

गोरखपुर के बाबा गंभीर नाथ वार्ड से बीजेपी की हकीकुन निशा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 2,227 मतों से हराया. इसके अलावा लखनऊ से बीजेपी की सुषमा खारवाल को सबसे ज्यादा पांच लाख से ज्यादा वोट मिले, जबकि गाजियाबाद की सुनीता दयाल ने सबसे ज्यादा 2.87 लाख वोटों के अंतर से बसपा प्रत्याशी को हराया है. आगरा की हेमलता दिवाकर, फिरोजाबाद की कामिनी राठौड़, कानपुर की प्रमिला पांडे, गाजियाबाद की सुनीता दयाल और शाहजहांपुर की अर्चना वर्मा को प्रथम नागरिक बनने का गौरव प्राप्त हुआ है.

अब तक की सबसे बड़ी जीत आगरा से हुई जहां बीजेपी प्रत्याशी हेमलता दिवाकर ने बसपा को 1.08 लाख से ज्यादा वोटों से हरा दिया. कानपुर की प्रमिला पांडे ने 1.77 लाख से ज्यादा वोटों से जीत दर्ज की। शाहजहांपुर की अर्चना ने 30,000 मतों से और फिरोजाबाद की कामिनी राठौर ने 26,000 से अधिक वोटों से जीत दर्ज की है।

44 नगर परिषदों में चुनी गईं महिलाएं:

बीजेपी ने 198 नगरपालिका परिषद अध्यक्ष की सीटों में से 88 सीटें जीती हैं, जिनमें से 44 महिला उम्मीदवारों के पास गई हैं। इसमें अमेठी, अमरोहा, उन्नाव, कन्नौज, कुशीनगर, कानपुर देहात, कासगंज, कौशांबी, गाजीपुर, गोंडा, नोएडा, जालौन, जौनपुर, झांसी, देवरिया, फतेहपुर, बलरामपुर, बहराइच, बागपत, मुजफ्फरनगर, मैनपुरी, रामपुर, ललितपुर, बिजनौर, सोनभद्र, हाथरस, एटा, पीलीभीत, फिरोजाबाद, बरेली, सीतापुर और बांदा से दो-दो, बदायूं और बुलंदशहर से तीन-तीन।

भाजपा की 90 महिलाएं निर्वाचित नगर पंचायत अध्यक्ष:

2023 के चुनाव में भी कुल 90 भाजपा महिलाएं नगर पंचायत अध्यक्ष चुनी गई हैं। उत्तर प्रदेश में 544 नगर पंचायत सीटें हैं, जिनमें से 543 के लिए परिणाम घोषित किए गए, जिसमें भाजपा को 90 महिलाओं सहित 191 सीटें मिलीं।

बदायूं में पांच नगर पंचायत अध्यक्ष सीटों पर भाजपा की महिलाओं का कब्जा:

गुलरिया, रुदायन, कुंवरगांव, मुड़िया और दहगवां सीटों सहित बदायूं में सबसे ज्यादा 5 नगर पंचायत अध्यक्ष सीटों पर भारतीय जनता पार्टी की महिलाओं ने जीत दर्ज की है. महिलाओं ने कुशीनगर और प्रतापगढ़ में भी 4 सीटों पर जीत हासिल की है। इसके अलावा फिरोजाबाद की फरिहा, ईका और माखनपुर सीटों से भाजपा की रेखा, माया देवी और गीता देवी ने जीत दर्ज की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad