Advertisement

जम्मू कश्मीर: SIA ने टेरर फंडिंग मामले में पूर्व मंत्री, 2 अन्य के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की; जाने क्या है पूरा मामला

जम्मू कश्मीर पुलिस की राज्य जांच एजेंसी ने शनिवार को जम्मू की एक अदालत में पूर्व मंत्री जतिंदर सिंह...
जम्मू कश्मीर: SIA ने टेरर फंडिंग मामले में पूर्व मंत्री, 2 अन्य के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की; जाने क्या है पूरा मामला

जम्मू कश्मीर पुलिस की राज्य जांच एजेंसी ने शनिवार को जम्मू की एक अदालत में पूर्व मंत्री जतिंदर सिंह उर्फ बाबू सिंह और दो अन्य के खिलाफ आतंकवाद के वित्तपोषण के एक मामले में आरोपपत्र दाखिल किया।

एजेंसी ने पाकिस्तान से मादक पदार्थों की तस्करी से प्राप्त आय के माध्यम से आतंकवादी गतिविधियों के वित्तपोषण की जांच के तहत कश्मीर घाटी में कई स्थानों पर भी तलाशी ली।

एक पुलिस प्रवक्ता ने कहा, "एसआईए कश्मीर ने नशीले पदार्थों के डीलरों के खिलाफ घाटी में कई स्थानों पर तलाशी अभियान जारी रखा। एसआईए ने श्रीनगर, बडगाम और कुपवाड़ा जिलों में विभिन्न स्थानों पर व्यापक तलाशी ली।"

आरोप पत्र पर, एजेंसी ने कहा कि नेचर-मैनकाइंड फ्रेंडली ग्लोबल पार्टी के अध्यक्ष सिंह को 9 अप्रैल को गिरफ्तार किया गया था, जब वह दक्षिण कश्मीर के कोकरनाग के निवासी अपने कार्यकर्ता मोहम्मद शरीफ शाह की गिरफ्तारी के दस दिन बाद भूमिगत हो गया था। जम्मू में 6.90 लाख हवाला के पैसे के साथ।

शाह ने खुलासा किया था कि वह श्रीनगर से कठुआ जिले के निवासी सिंह द्वारा राष्ट्र विरोधी गतिविधियों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले धन को इकट्ठा करने के लिए नियुक्त किया गया था।

एसआईए के एक प्रवक्ता ने कहा कि पूर्व मंत्री शाह और पाकिस्तान स्थित हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादी मोहम्मद हुसैन खतीब के खिलाफ आरोप पत्र, डोडा जिले के भद्रवाह के रहने वाले, तीसरे अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश, जम्मू की अदालत में दायर किया गया था।

एसआईए ने कहा,"बाबू सिंह प्रतिबंधित हिजबुल मुजाहिदीन संगठन के आतंकवादियों और जेकेएलएफ के अलगाववादियों, एक गैरकानूनी संगठन के संपर्क में था। इन विरोधी संस्थाओं ने बाबू सिंह की पार्टी के लिए अपने सहयोगियों के माध्यम से पाकिस्तान से यह आतंकी फंड भेजा था। इस पार्टी की दृष्टि... थी मुद्रा, विदेशी मामलों और वित्त पर संयुक्त नियंत्रण रखने के लिए पाकिस्तान और भारत का एक संघ बनाकर जम्मू-कश्मीर, पीओके और गिलगित बाल्टिस्तान को एक स्वतंत्र देश बनाने के लिए। "

जांच में, प्रवक्ता ने कहा कि यह पता चला है कि पूर्व मंत्री एन्क्रिप्टेड सोशल मीडिया एप्लिकेशन पर खतीब के संपर्क में थे और धन की व्यवस्था के लिए गुप्त रूप से दुबई गए थे। अधिकारी ने कहा, "शाह को इस पार्टी के सचिव के रूप में नामित किया गया था, जिन्होंने अज्ञात व्यक्ति के माध्यम से कश्मीर में इन फंडों को प्राप्त किया और इन फंडों को बाबू सिंह को सौंपने के लिए जम्मू की यात्रा की और इस फंड की व्यवस्था खतीब ने की, जो पाकिस्तान से संचालित एचएम आतंकवादी है।" .

एसआईए ने कहा कि जांच ने स्थापित किया है कि बाबू सिंह विरोधियों के साथ ऑनलाइन बैठकें और साक्षात्कार कर रहे थे और अपने ऑनलाइन पते में उन्होंने एक आतंकवादी, मकबूल भट की तुलना भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव से की है और मकबूल भट को "स्वतंत्रता सेनानी और शहीद" करार दिया है। जिन्होंने जम्मू-कश्मीर की आजादी के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए।

प्रवक्ता ने कहा, "ऐसे एक ऑनलाइन साक्षात्कार में बाबू सिंह ने जम्मू-कश्मीर को और तोड़ने से रोकने के लिए भारत सरकार को चुनौती दी और धमकी दी, यह संदर्भ अनुच्छेद 370 (अगस्त 2019 में) को निरस्त करने के संदर्भ में है।"

अधिकारी ने कहा कि जांच में बाबू सिंह का खतीब और पाकिस्तान से सक्रिय हिजबुल मुजाहिदीन के अन्य कैडरों से संबंध भी स्थापित किया गया है।

प्रवक्ता ने कहा, "एसआईए ने उसके मोबाइल फोन से राष्ट्र-विरोधी और अत्यधिक भड़काऊ सामग्री बरामद की है, जो भारत की एकता, अखंडता और संप्रभुता को नुकसान पहुंचाने और खतरे में डालने की उसकी मंशा को स्थापित करता है।"

नार्को-आतंकवाद के खिलाफ तलाशी पर, एजेंसी के प्रवक्ता ने कहा, "सर्च वारंट से लैस ... केस एफआईआर नंबर 17/2022 यू / एस 8,21,29 एनडीपीएस एक्ट, 13 की जांच के सिलसिले में घर की तलाशी ली गई। 17,18,39, 40 गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 121 और 120-बी, 121, 121-ए पुलिस स्टेशन सीआई-एसआईए कश्मीर का आईपीसी।

उन्होंने कहा कि यह मामला विश्वसनीय सूचना प्राप्त होने पर दर्ज किया गया था कि विभिन्न प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों के लिए ओवरग्राउंड वर्कर्स के रूप में काम करने वाले व्यक्तियों का एक समूह मादक दवाओं और पदार्थों की तस्करी में शामिल है और इससे होने वाली आय को आतंकवादी संगठनों को आगे बढ़ाने के लिए दिया जाता है।

जांच के दौरान, यह सामने आया कि जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए सीमा पार प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन यहां आतंकवादियों को रसद सहायता प्रदान करने के लिए विभिन्न तरीकों और तरीकों को अपना रहे हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि एक तरीका और साधन लाखों रुपये की हेरोइन, ब्राउन शुगर और अन्य प्रतिबंधित पदार्थों की खेप भेजना है और अपने भूमिगत कार्यकर्ताओं, नाली, समर्थकों और अन्य आतंकवादी हमदर्दों के माध्यम से घाटी में तस्करी करना है। उन्होंने बताया कि तलाशी के दौरान डिजिटल तौल मशीन, सेल फोन, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, महत्वपूर्ण दस्तावेज और बैंक खाते सहित आपत्तिजनक सामग्री जब्त की गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad