Advertisement

जम्मू कश्मीरः श्रीनगर में कश्मीरी पंडितों की हत्या के विरोध में प्रदर्शन, हुर्रियत के दफ्तर पर लिख दिया 'इंडिया'

कश्मीरी पंडित किसान पूरन कृष्ण भट की पिछले सप्ताह आतंकवादियों द्वारा हत्या किए जाने के विरोध में...
जम्मू कश्मीरः श्रीनगर में कश्मीरी पंडितों की हत्या के विरोध में प्रदर्शन, हुर्रियत के दफ्तर पर लिख दिया 'इंडिया'

कश्मीरी पंडित किसान पूरन कृष्ण भट की पिछले सप्ताह आतंकवादियों द्वारा हत्या किए जाने के विरोध में सामाजिक कार्यकर्ताओं सहित लोगों के एक समूह ने सोमवार को यहां हुर्रियत कांफ्रेंस कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने हुर्रियत के केंद्रीय भवन के मुख्य द्वार पर "इंडिया" का नाम लिख दिया। हुर्रियत ने "पुलिस के साथ प्रायोजित गुंडों" द्वारा "गुंडागर्दी" कहे जाने की निंदा की।

प्रदर्शनकारी राजबाग में मीरवाइज उमर फारूक नीत हुर्रियत के कार्यालय के बाहर जमा हो गए और विरोध प्रदर्शन किया। उन्होंने कश्मीर घाटी में हुए रक्तपात के लिए हुर्रियत को जिम्मेदार ठहराया। अधिकारियों ने कहा कि प्रदर्शनकारियों ने हुर्रियत के केंद्रीय भवन के मुख्य द्वार पर " इंडिया" का नाम लिया और अलगाववादी समामेलन के साइनबोर्ड को नीचे ले आए। गेट पर ताला लगा हुआ था।

अधिकारियों ने बताया कि प्रदर्शनकारियों में सामाजिक कार्यकर्ता, नगर निगम पार्षद और कश्मीरी पंडित शामिल थे। प्रदर्शनकारियों में से एक ने कहा कि हुर्रियत कार्यालय को जल्द ही बंद कर दिया जाएगा और इमारत से एक अनाथालय चलाया जाएगा। एक अन्य प्रदर्शनकारी कश्मीरी पंडित ने कहा कि कश्मीर के लोगों ने महसूस किया है कि वे शांति चाहते हैं न कि रक्तपात।

भट को दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले के चौधरी गुंड इलाके में उनके पैतृक घर के बाहर शनिवार को आतंकवादियों ने गोली मार दी थी, जहां वह अपने बागों की देखभाल करने गए थे। भट का रविवार को जम्मू में अंतिम संस्कार किया गया। हत्या के विरोध में रविवार शाम को घाटी में कैंडल मार्च निकाला गया।

एक बयान में, हुर्रियत ने "गुंडों की निंदा की" अपने कार्यालय के बाहर "पुलिस के साथ प्रायोजित गुंडों द्वारा दर्शकों के रूप में" प्रदर्शन किया। अलगाववादी अमलगम ने कहा, “यह कश्मीरी पंडितों के जीवन की रक्षा करने में अधिकारियों की विफलता से ध्यान हटाने का एक छोटा सा प्रयास है। यह शर्मनाक है कि हुर्रियत के खिलाफ दुष्प्रचार को बढ़ावा देने के लिए दुर्भाग्यपूर्ण हत्या का फायदा उठाया जा रहा है, जिसके कार्यकर्ता और नेता या तो जेल में हैं या घर में नजरबंद हैं। ”

उन्होंने कहा कि सैद्धांतिक रूप से हुर्रियत ने हमेशा सभी तरह की हत्याओं की निंदा की है और अपनी स्थापना के बाद से ही कश्मीरी पंडितों की घाटी में सम्मान और सुरक्षा के साथ वापसी की वकालत की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad