Advertisement

जम्मू-कश्मीर कैबिनेट का विस्तार, कविंद्र गुप्ता बने डिप्टी सीएम, कठुआ MLA को भी मिली जगह

जम्मू-कश्मीर की कैबिनेट में फेरबदल के बाद सोमवार को विधानसभा अध्यक्ष कवींद्र गुप्ता ने राज्य के...
जम्मू-कश्मीर कैबिनेट का विस्तार, कविंद्र गुप्ता बने डिप्टी सीएम, कठुआ MLA को भी मिली जगह

जम्मू-कश्मीर की कैबिनेट में फेरबदल के बाद सोमवार को विधानसभा अध्यक्ष कवींद्र गुप्ता ने राज्य के उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली। रविवार को पूर्व उप मुख्यमंत्री निर्मल सिंह के इस्तीफे के बाद कविंद्र गुप्ता को नए डिप्टी सीएम का कार्यभार सौंपा गया है।

जम्मू-कश्मीर विधानसभा अध्यक्ष कविंद्र गुप्ता और सात अन्य ने राज्य की पीडीपी भाजपा गठबंधन सरकार के मंत्री के रूप में आज शपथ ली। कविंद्र गुप्ता के शपथ ग्रहण समारोह के थोड़ी देर बाद ही प्रदेश कैबिनेट का विस्तार किया गया और मंत्रियों को पद की शपथ दिलाई गई। सरकार बनने के तीन साल बाद राज्य के मंत्रिमंडल में फेरबदल हुआ।

 

जानिए कौन हैं कविंद्र गुप्ता?

 

कविंदर गुप्ता तीन सालों तक जम्मू-कश्मीर विधानसभा के स्पीकर रहे हैं। वह जम्मू के मेयर भी रह चुके हैं। 2014 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने गांधी नगर विधानसभा सीट से चुनाव जीता था और वह पहली बार विधायक बने थे।

आज दोपहर 12 बजे कन्वेंशन सेंटर में मंत्रिपरिषद में शामिल किए जाने वाले मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। बता दें कि बीजेपी ने 17 अप्रैल को महबूबा मुफ्ती सरकार में अपने सभी 9 मंत्रियों को अपना-अपना इस्तीफा देने को कहा था ताकि इस 2 साल पुराने मंत्रिपरिषद में नए चेहरे लाए जा सकें। हालांकि पार्टी ने उनके इस्तीफे राज्यपाल के पास नहीं भेजे थे। बीजेपी तब से दबाव में हैं, जब से उसके दो मंत्रियों- लाल सिंह और चंद्रप्रकाश गंगा ने कठुआ में 8 साल की लड़की से बलात्कार व उसकी हत्या के आरोपियों के समर्थन में रैली में हिस्सा लिया था। दोनों मंत्रियों ने बाद में इस्तीफा दे दिया था।

 

राज्य में बीजेपी के उपाध्यक्ष अवनीश राय खन्ना ने बताया कि नए मंत्रियों के नाम फाइनल कर लिए गए हैं, हालांकि उन्होंने कैबिनेट में शामिल होने वाले विधायकों का नाम बताने से इनकार कर दिया।

 

 कैबिनेट में इन मंत्रियों को मिली जगह

प्रदेश की मुफ्ती कैबिनेट में भाजपा के जिन नए चेहरों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई है उनमें पार्टी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष सतपाल शर्मा, कठुआ के विधायक राजीव जसरोटिया तथा सांबा के विधायक दविंदर कुमार मान्याल शामिल हैं। 

राज्य सरकार में परिवहन राज्य मंत्री सुनील शर्मा को भाजपा ने कैबिनेट मंत्री के रूप में पदोन्नति दी है। डोडा के भाजपा विधायक शक्ति राज को राज्य मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई है। पीडीपी के जिन मंत्रियों को कैबिनेट में शामिल किया गया है उनमें पुलवामा के विधायक मोहम्मद खलील बांद और सोनवर के विधायक मोहम्मद अशरफ मीर शामिल हैं। 

समारोह में ये नेता रहे मौजूद

शपथ ग्रहण समारोह में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव, प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह समेत भाजपा के वरिष्ठ नेता शिरकत की। राज्यपाल एनएन वोहरा दोपहर 12 बजे कन्वेंशन सेंटर में नए मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। भाजपा ने 17 अप्रैल को पीडीपी-भाजपा सरकार में अपने सभी नौ मंत्रियों को इस्तीफा देने को कहा था।

शपथ लेने से पहले क्या बोले थे कविंद्र गुप्ता

भाजपा नेता कविंद्र गुप्ता ने कहा कि पार्टी ने मुझ पर विश्वास कर बड़ी जिम्मेदारी सौंपने का फैसला लिया है। मैं उनकी उम्मीदों पर खरा उतरने की पूरी कोशिश करूंगा। साथ ही कठुआ कांड पीड़िता के परिवार को न्याय दिलाने की कोशिश करूंगा। वहीं, पीडीपी के साथ तालमेल के सवाल पर उन्होंने कहा कि पीडीपी के साथ रिश्ते बेहतर बनाने की कोशिश करेंगे। साथ ही गठबंधन सरकार में सभी को एक साथ लेकर चलने का प्रयास करेंगे।

इस्तीफा देने के बाद बोले निर्मल सिंह

न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए निर्मल सिंह ने अपने इस्तीफों की वजह को स्पष्ट किया है। उन्होंने कहा, 'मेरी भूमिका बदलना पार्टी का फैसला था और पार्टी के फैसले का सम्मान करते हुए मैंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया।' उन्होंने कहा, 'सरकार ने तीन साल तक अच्छा काम किया है। मुझे यकीन है कि वे बहुत अच्छा प्रदर्शन करेंगे।'

एक दिन पहले दिए थे कैबिनेट में बदलाव के संकेत 

इस्तीफा देने से एक दिन पहले ही निर्मल सिंह ने कैबिनेट में बदलाव के संकेत दिए थे। शनिवार को उन्होंने कहा था कि राज्य की पीडीपी-भाजपा गठबंधन सरकार 30 अप्रैल को कैबिनेट में बड़ा फेरबदल करेगी और कुछ नए मंत्रियों को शामिल किया जाएगा। उनका इस्तीफा इसी फेरबदल का एक हिस्सा माना जा रहा है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad