Advertisement

झारखंडः निवर्तमान राज्यपाल बोले- चुनाव आयोग के पत्र पर नहीं की कार्रवाई, विकास में नहीं बनना चाहता था बाधा

झारखंड के निवर्तमान राज्यपाल रमेश बैस ने बुधवार को दावा किया कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के एक अच्छे...
झारखंडः निवर्तमान राज्यपाल बोले- चुनाव आयोग के पत्र पर नहीं की कार्रवाई, विकास में नहीं बनना चाहता था बाधा

झारखंड के निवर्तमान राज्यपाल रमेश बैस ने बुधवार को दावा किया कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के एक अच्छे नेता होने के बावजूद ''दूरदर्शिता की कमी'' ने राज्य के विकास को अवरूद्ध कर दिया और लाभ के पद के विवाद को विकास में बाधा नहीं बनने पर उन्होंने जानबूझकर कार्यालय पर ईसीआई के पत्र को आगे नहीं बढ़ाया।

बैस को महाराष्ट्र के राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया था, जबकि कोयम्बटूर से भाजपा के दो बार के लोकसभा सदस्य सी पी राधाकृष्णन झारखंड में उनकी जगह लेंगे। उन्होंने कहा,"हेमंत सोरेन एक अच्छे नेता हैं लेकिन राज्य उनके अधिकारियों और मंत्रियों की दृष्टि की कमी से पीड़ित है।

बैस ने कुछ मीडिया आउटलेट्स के प्रतिनिधियों के साथ एक ब्रीफिंग के दौरान कहा, "... मैंने चुनाव आयोग के पत्र पर कोई और कदम नहीं उठाया ... मैंने देखा कि झारखंड में सरकारें स्थिर नहीं थीं और मैं विकास में बाधा नहीं डालना चाहता था।"

राज्यपाल ने कहा कि उन्होंने पहले उचित समय पर निर्णय लेने का फैसला किया था और गेंद अब उनके उत्तराधिकारी के पाले में है। बैस के एक संदर्भ पर सुनवाई के बाद चुनाव आयोग ने 25 अगस्त को मुख्यमंत्री से जुड़े लाभ के पद के विवाद पर राजभवन को अपनी राय भेजी थी।

बैस ने 2021 में खुद को खनन पट्टा देकर कथित रूप से लाभ का पद धारण करने के लिए झारखंड विधानसभा से सोरेन को अयोग्य ठहराने की मांग करते हुए भाजपा द्वारा दायर शिकायत को चुनाव आयोग के पास भेजा था।

एक हाई-वोल्टेज ड्रामा शुरू हुआ, जिसके बाद सोरेन सरकार ने सितंबर में विधानसभा में विश्वास मत जीत लिया, इस आशंका के बीच कि झामुमो के नेतृत्व वाले शासन को गिराने के लिए झारखंड मुक्ति मोर्चा और कांग्रेस के सत्तारूढ़ विधायकों की खरीद-फरोख्त की जाएगी।

झामुमो के नेतृत्व वाले गठबंधन के आरोपों के बारे में पूछे जाने पर कि केंद्र राज्य में लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित सरकार को अस्थिर करने के लिए एक उपकरण के रूप में राज्यपाल का उपयोग कर रहा है, बैस ने कहा कि राज्यपाल जैसा पद प्राप्त करने पर, एक व्यक्ति "निर्विवाद" हो जाता है और नियमों के अनुसार कार्य करता है।

बैस ने कहा कि वह संविधान द्वारा निर्देशित थे और "राज्य का विकास" उनका एकमात्र मकसद था, जबकि मजाक में कहा कि "अनिश्चितता ने उन्हें पिछले डेढ़ साल में कड़ी मेहनत की"। उन्होंने कहा कि झारखंड में विकास की गति, जिसमें अपने संसाधनों को देखते हुए अग्रणी राज्यों में से एक होने की क्षमता है, "बहुत धीमी" थी और कानून और व्यवस्था "पीछे हट गई है"।

"मैं विशेष रूप से राज्य में खराब कानून व्यवस्था के बारे में चिंतित था। अगर दुकानदार अपनी दुकानों के अंदर सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं, अगर लोग अपने घरों के अंदर सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं, तो यह वास्तव में चिंता का विषय है। मैंने अधिकारियों से इस पर ध्यान देने को कहा है।" इस संबंध में कदम। गलत काम करने वालों में कानून का डर होना चाहिए।

बैस ने कहा कि राज्य की छवि को ठेस पहुंची है और यहां उद्योग लगाने आने वाला कोई भी निवेशक निश्चित रूप से चाहेगा कि उसका परिवार और इकाई सुरक्षित रहे। उन्होंने कहा, "मैं चाहता हूं कि राज्य सरकार रचनात्मक दृष्टिकोण अपनाए और विकास के लिए हर संभव प्रयास करे।"

1932 के खतियान विधेयक पर उन्होंने कहा कि इस पर विचार करने की जरूरत है कि मौजूदा विधानसभा ने विधेयक को क्यों पारित किया जबकि इससे पहले विधानसभा और उच्च न्यायालय ने इसे खारिज कर दिया था। बैस ने जनवरी में विधेयक को संविधान के अनुच्छेद 16 और अदालती फैसलों का उल्लंघन बताते हुए पुनर्विचार के लिए सरकार को वापस भेज दिया था।

इससे पहले, उन्होंने सरकार से जवाब मांगा था कि राजभवन से परामर्श किए बिना जनजाति सलाहकार परिषद (टीएसी) का गठन क्यों किया गया और इसे संविधान की पांचवीं अनुसूची में निहित उनके अधिकारों और शक्तियों का अतिक्रमण करार दिया। उन्होंने कहा, "मुझे टीएसी पर सरकार से आज तक कोई स्पष्टीकरण नहीं मिला है।" उन्होंने दावा किया कि सरकार अपने बजट का उपयोग करने में विफल रही है और बमुश्किल 45 प्रतिशत खर्च किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad