Advertisement

तिहाड़ में केजरीवाल: किताबें पढ़ने, योग और ध्यान करने में समय बिता रहे दिल्ली के मुख्यमंत्री

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, जिन्हें अदालत द्वारा उत्पाद शुल्क नीति मामले में न्यायिक...
तिहाड़ में केजरीवाल: किताबें पढ़ने, योग और ध्यान करने में समय बिता रहे दिल्ली के मुख्यमंत्री

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, जिन्हें अदालत द्वारा उत्पाद शुल्क नीति मामले में न्यायिक हिरासत में भेजने के बाद तिहाड़ जेल भेज दिया गया था, अपना ज्यादातर समय ध्यान करने, किताबें पढ़ने और योग करने में बिता रहे हैं।

एशिया की सबसे बड़ी जेल में बंद होने वाले पहले मौजूदा मुख्यमंत्री केजरीवाल को तिहाड़ की जेल नंबर 2 के जनरल वार्ड नंबर 3 में स्थित 14x8 फीट के कमरे में रखा गया है। जेल सूत्रों के मुताबिक, केजरीवाल दिन के ज्यादातर समय किताबें पढ़ते हैं और दिन में दो बार योग और ध्यान करते हैं।

एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, "वह हर सुबह और शाम लगभग डेढ़ घंटे तक योग और ध्यान करते हैं।" बता दें कि उन्हें प्रदान की गई पुस्तकों में हिंदू महाकाव्य रामायण और महाभारत और 'प्रधानमंत्री कैसे निर्णय लेते हैं' शामिल हैं।

सूत्र ने कहा, "उन्हें अक्सर अपने सेल में कुर्सी पर बैठे हुए इन किताबों को पढ़ते और कुछ लिखते हुए देखा जाता है। केजरीवाल कैदियों के लिए लाइब्रेरी में उपलब्ध किताबें भी पढ़ सकते हैं। लेकिन अभी तक, उन्होंने कोई अन्य किताबें नहीं मांगी हैं।" 

सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री को अपने कक्ष में 20 चैनलों वाला एक टीवी उपलब्ध कराया गया है, लेकिन वह इसे देखने के बहुत शौकीन नहीं हैं। सूत्रों ने बताया कि अदालत के निर्देशानुसार उन्हें एक मेज और एक कुर्सी के साथ एक इलेक्ट्रिक केतली भी उपलब्ध कराई गई है।

उन्होंने बताया कि उन्हें अपनी कोठरी की सफाई के लिए जेल मैनुअल के अनुसार सभी कैदियों को एक झाड़ू, एक बाल्टी और कपड़े का एक टुकड़ा भी दिया गया है।

तिहाड़ के अधिकारी सेल में लगे दो सीसीटीवी कैमरों से उस पर 24 घंटे नजर रख सकते हैं। अधिकारियों ने कहा कि उनकी कोठरी के बाहर एक छोटी सी जगह है, जिसे लॉबी कहा जाता है, जहां वह पैर फैला सकते हैं और चल सकते हैं।

सुरक्षा कारणों से केजरीवाल को अन्य कैदियों से मिलने की इजाजत नहीं है। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और तमिलनाडु विशेष पुलिस कर्मियों की एक त्वरित प्रतिक्रिया टीम उनके वार्ड के बाहर चौबीसों घंटे तैनात रहती है।

एक सूत्र ने कहा, "जब भी वह अपने वकील से मिलने जाते हैं, जो रोजाना होता है, तो क्यूआरटी कर्मी उनकी सुरक्षा में रहते हैं।" एक अधिकारी ने बताया कि उन्हें रोजाना समय पर चाय और घर का बना खाना उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि "केजरीवाल ने अभी तक इसके अलावा कुछ नहीं मांगा है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad