Advertisement

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान का तंज- 'CM विजयन विश्वविद्यालयों के चांसलर भी बन जाएं, मैं इस्तीफा दे दूंगा'

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और सीएम पिनाराई विजयन एक बार फिर आमने-सामने आ गए हैं। आरिफ मोहम्मद...
केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान का तंज- 'CM विजयन विश्वविद्यालयों के चांसलर भी बन जाएं, मैं इस्तीफा दे दूंगा'

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और सीएम पिनाराई विजयन एक बार फिर आमने-सामने आ गए हैं। आरिफ मोहम्मद खान ने विश्वविद्यालयों में राजनीतिक नियुक्तियों को लेकर मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन को पत्र लिखकर निशाना साधा है। उन्होंने कहा है कि आप विश्वविद्यालयों के अधिनियमों में संशोधन करें और आप व्यक्तिगत रूप से कुलाधिपति का पद ग्रहण करें, ताकि आप सरकार पर निर्भरता के बिना अपने राजनीतिक उद्देश्यों को पूरा कर सकें। राज्यपाल मुख्यमंत्री विजयन की कार्यशैली पर सवाल उठाते रहे हैं।

राज्यपाल ने कहा, “मुख्यमंत्री का विश्वविद्यालयों से कोई लेना-देना नहीं है जबकि राज्य में स्कूली शिक्षा ठीक है, उच्च शिक्षा पर सवाल हैं, यहां तक कि नियुक्तियां भी नियमों के खिलाफ की जा रही है।.” राज्यपाल ने कहा, “चूंकि कुलाधिपति का पद संवैधानिक नहीं है, इसलिए मैंने विजयन को एक अध्यादेश पारित करने के लिए लिखा था, जिसमें मुख्यमंत्री विजयन खुद ही चांसलर के रूप में पदभार ग्रहण कर सकते है।. वह खुद ही चांसलर बन सकते हैं. मैं कुलाधिपति का पद से इस्तीफ़ा दे दूंगा।”

राज्यपाल ने कहा कि अकादमिक निर्णय गैर-शैक्षणिक लोगों द्वारा नहीं लिए जाने चाहिए। केरल विधानसभा में पारित अधिनियम राज्यपाल को चांसलर बनाता है। मैंने सरकार से एक अध्यादेश लाने के लिए कहा, जहां विश्वविद्यालय के चांसलर सीएम या शिक्षा मंत्री हो सकते हैं, लेकिन मैं ऐसा नहीं कर सकता।

उन्होंने कहा कि सरकार शिक्षा विभाग के तहत आसानी से विश्वविद्यालय चला सकती है लेकिन एक समझ है कि विश्वविद्यालयों को किसी भी राजनीतिक हस्तक्षेप से मुक्त होना चाहिए, उनकी स्वायत्तता का सम्मान किया जाना चाहिए। हमारी शिक्षा का भविष्य हमारे विश्वविद्यालयों पर निर्भर करता है।

राज्यपाल ने केरल के कन्नूर विश्वविद्यालय के कुलाधिपति की नियुक्ति पर नाराजगी व्यक्त की है, जिन्हें कि सर्च कमेटी को निलंबित करने के बाद दूसरा कार्यकाल दिया गया है। इसके अलावा आरिफ मोहम्मद खान ने कलाडी संस्कृत विश्वविद्यालय में कुलाधिपति की नियुक्ति पर भी सवाल खड़े किए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad