Advertisement

कोलकाता: पीएम ने किया राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का उद्घाटन, बोले- 5 दिन में रिकॉर्ड डेढ़ करोड़ बच्चों का हुआ वैक्सीनेशन

शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोलकाता में चित्तरंजन...
कोलकाता: पीएम ने किया राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का उद्घाटन, बोले- 5 दिन में रिकॉर्ड डेढ़ करोड़ बच्चों का हुआ वैक्सीनेशन

शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोलकाता में चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (सीएनसीआई) के दूसरे परिसर का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि महज पांच दिनों में ही रिकॉर्ड डेढ़ लाख बच्चों को वैक्सीन की डोज दी गई है. साल की शुरुआत देश ने 15 से 18 साल की उम्र के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन से की थी। इस उद्घाटन समारोह में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी शामिल हुईं।

चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का उद्घाटन करते हुए पीएम ने कहा कि कि देश के हर नागरिक तक उत्तम स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने के राष्ट्रीय संकल्पों को मजबूत करते हुए आज हमने एक और कदम बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि कैंसर इंस्टीट्यूट का ये दूसरा कैंपस पश्चिम बंगाल के अनेकों नागरिकों के लिए बड़ी सुविधा लेकर आया है।

उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना आज किफायती और समावेशी स्वास्थ्य देखभाल के मामले में एक ग्लोबल बेंचमार्क बन रहा है। आयुष्मान भारत योजना के तहत 17 लाख कैंसर रोगियों सहित 2.60 करोड़ से अधिक लोग लाभान्वित हुए है।

यही नहीं, पीएम ने अपने संबोधन में रिकार्ड वैक्सिनेशन को उपलब्धि करार देते हुए कहा, "सभी योग्य आबादी में से, भारत की 90% से अधिक आबादी को कम से कम एक टिका लग चुका है। पीएम ने कहा कि केवल 5 दिनों में, 15-17 आयु वर्ग के 1.5 करोड़ से अधिक बच्चों को टीके की खुराक दी गई है।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा है कि सीएनसीआई का दूसरा परिसर देश के सभी हिस्सों में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार और मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप बनाया गया है। सीएनसीआई का दूसरा परिसर 530 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है। पीएमओ ने कहा कि करीब 400 करोड़ रुपये केंद्र सरकार और बाकी पश्चिम बंगाल सरकार ने मुहैया कराया है।

चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान अत्याधुनिक आधारभूत सुविधा से लैस है। यह परिसर एक उन्नत कैंसर अनुसंधान सुविधा के रूप में भी काम करेगा और विशेष रूप से देश के पूर्वी और उत्तर-पूर्वी भागों के कैंसर रोगियों को व्यापक देखभाल की सुविधा प्रदान करेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad