Advertisement

कोलकाता रेप केस: जूनियर डॉक्टरों की अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल तेज हुई, पेशेवर भी हुए शामिल

आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में बलात्कार और हत्या की शिकार महिला चिकित्सक के लिए न्याय और...
कोलकाता रेप केस: जूनियर डॉक्टरों की अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल तेज हुई, पेशेवर भी हुए शामिल

आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में बलात्कार और हत्या की शिकार महिला चिकित्सक के लिए न्याय और कार्यस्थल पर सुरक्षा की मांग को लेकर जूनियर डॉक्टरों का 'आमरण अनशन' रविवार को और तेज हो गया, क्योंकि अधिक स्वास्थ्य पेशेवर भी इस विरोध प्रदर्शन में शामिल हो गए।

अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल के दूसरे दिन, आर.जी. कर अस्पताल के जूनियर डॉक्टर अनिकेत महतो, शहर के एस्प्लेनेड क्षेत्र में अनशन कर रहे छह अन्य वरिष्ठ चिकित्सकों के साथ शामिल हुए।

आंदोलनकारी डॉक्टरों में से एक देबाशीष हलदर ने कहा, "आज रात अनिकेत महतो हमारे साथियों के साथ भूख हड़ताल में शामिल होंगे। इससे निश्चित रूप से अन्य लोगों का मनोबल बढ़ेगा।"

फोरम के संयोजकों में से एक डॉ. पुण्यब्रत गुण ने चिकित्सा समुदाय में बढ़ते संकल्प को उजागर करते हुए कहा, "हम, डॉक्टरों के संयुक्त मंच की ओर से, घोषणा करते हैं कि हमारे पास अपने जूनियर डॉक्टरों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल में शामिल होने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं बचा है।"

महतो के अलावा, अनिश्चितकालीन अनशन में भाग लेने वाले छह अन्य डॉक्टर कोलकाता मेडिकल कॉलेज और अस्पताल से स्निग्धा हाजरा, तनया पांजा और अनुस्तुप मुखोपाध्याय, एसएसकेएम अस्पताल से अर्नब मुखोपाध्याय, एनआरएस मेडिकल कॉलेज से पुलस्थ आचार्य और केपीसी से सयंतनी घोष हाजरा हैं। मेडिकल कॉलेज।

तनाव बढ़ने पर जूनियर डॉक्टरों ने आरोप लगाया कि कोलकाता पुलिस उन्हें उनके धरना स्थल पर बायो-टॉयलेट लगाने से रोक रही है, जिसे वे "दुर्भाग्यपूर्ण" मानते हैं। हड़ताल के दौरान पारदर्शिता बनाए रखने के लिए उन्होंने मंच पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए हैं।

जूनियर डॉक्टरों ने शनिवार रात को अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू कर दी, क्योंकि राज्य सरकार ने उनकी मांगों को पूरा करने के लिए 24 घंटे की समय सीमा नहीं दी थी। तब से, मशहूर हस्तियों सहित बड़ी संख्या में समर्थक विरोध स्थल पर एकत्र हुए हैं।

हत्या की शिकार महिला चिकित्सक के लिए न्याय के अलावा, प्रदर्शनकारियों ने नौ अन्य मांगें भी रखीं, जिनमें स्वास्थ्य सचिव एनएस निगम को तत्काल हटाना, कथित प्रशासनिक विफलताओं के लिए जवाबदेही तय करना और अस्पतालों के लिए केंद्रीकृत रेफरल प्रणाली की स्थापना शामिल है। उन्होंने स्वास्थ्य सेवा केंद्रों में पुलिस सुरक्षा बढ़ाने और चिकित्सा कर्मचारियों के रिक्त पदों को शीघ्र भरने की भी मांग की।

इससे पहले, 9 अगस्त को आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में एक साथी चिकित्सक की बलात्कार-हत्या के बाद डॉक्टर 42 दिनों के लिए पूर्ण रूप से 'काम बंद' पर चले गए थे। राज्य के अधिकारियों के साथ चर्चा के बाद उन्होंने 21 सितंबर को अपनी हड़ताल समाप्त कर दी थी और आवश्यक सेवाएं बहाल कर दी थीं।

हालांकि, चिकित्सकों ने पिछले सप्ताह राज्य द्वारा संचालित कॉलेज ऑफ मेडिसिन एवं सागर दत्ता अस्पताल में एक मरीज के परिवार द्वारा उन पर किए गए हमले के बाद 1 अक्टूबर को अपना 'काम बंद' फिर से शुरू कर दिया था और राज्य सरकार द्वारा उनकी मांगें पूरी नहीं किए जाने के बाद शनिवार को उन्होंने 'आमरण अनशन' आंदोलन शुरू कर दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad