Advertisement

दिल्ली कोचिंग सेंटर हादसे में मरने वाले अभ्यर्थियों के नाम पर चार पुस्तकालय बनाएगी एमसीडी

दिल्ली की मेजर शेली ओबेरॉय ने प्रस्ताव दिया है कि पिछले महीने दिवंगत हुए सिविल सेवा अभ्यर्थियों के...
दिल्ली कोचिंग सेंटर हादसे में मरने वाले अभ्यर्थियों के नाम पर चार पुस्तकालय बनाएगी एमसीडी

दिल्ली की मेजर शेली ओबेरॉय ने प्रस्ताव दिया है कि पिछले महीने दिवंगत हुए सिविल सेवा अभ्यर्थियों के नाम पर यहां चार पुस्तकालय स्थापित किए जाएं। 

27 जुलाई को, पुराने राजिंदर नगर क्षेत्र में एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में स्थित लाइब्रेरी में तीन यूपीएससी अभ्यर्थी डूब गए थे, जबकि एक सप्ताह पहले मुखर्जी नगर में एक अन्य छात्र की मौत हो गई थी, जब उसने एक लोहे के गेट को छू लिया था, जो खुले तार के संपर्क में था।

हालांकि, इस बात पर कोई स्पष्टता नहीं है कि इन पुस्तकालयों का नाम क्या रखा जाएगा, क्योंकि ओबेरॉय की ओर से दिल्ली नगर निगम आयुक्त को लिखे पत्र में कहा गया था कि "इन पुस्तकालयों की स्थापना/निर्माण दिल्ली में चार स्थानों पर मृतक छात्रों के नाम पर एमसीडी द्वारा किया जा सकता है" जो "राजेंद्र नगर, मुखर्जी नगर, पटेल नगर और बेर सराय" हैं।

ये क्षेत्र सिविल सेवा और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग के केंद्र हैं, और बड़ी संख्या में छात्र इन इलाकों में छात्रावासों और पीजी आवासों में रहते हैं।

गुरुवार को एमसीडी आयुक्त अश्विनी कुमार को लिखे पत्र में महापौर ने कहा कि राजिंदर नगर में कुछ दिन पहले हुई दुर्भाग्यपूर्ण घटना के बाद, दिल्ली में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे बहुत से छात्रों ने सार्वजनिक और सरकारी पुस्तकालयों की कमी का मुद्दा उठाया है।

उन्होंने कहा कि उन्होंने पुस्तकालयों की मांग उठाई क्योंकि कई लोग निजी पुस्तकालयों द्वारा ली जाने वाली भारी सदस्यता फीस का वहन नहीं कर सकते हैं और उन्होंने एमसीडी पुस्तकालयों की स्थापना का प्रस्ताव रखा।

उन्होंने पत्र में कहा, "उपर्युक्त के मद्देनजर, मैं प्रस्ताव करना चाहूंगी कि दिल्ली में चार स्थानों पर मृतक छात्रों के नाम पर एमसीडी द्वारा कम से कम चार पुस्तकालय स्थापित/निर्मित किए जाएं... 1. राजेंद्र नगर 2. मुखर्जी नगर 3. पटेल नगर 4. बेर सराय।"

पत्र में कहा गया है, "अतः इस कार्य के लिए बजट का प्रावधान महापौर के विवेकाधीन लेखा शीर्ष से किया जा सकता है और आपसे अनुरोध है कि आप संबंधित विभाग को इस संबंध में व्यवहार्यता की जांच करने और क्षेत्र में भूमि की पहचान करने तथा शीघ्रातिशीघ्र आवश्यक कार्रवाई आरंभ करने का निर्देश दें।"

अधिकारी ने कहा कि दिल्ली को जो नुकसान हुआ है उसकी भरपाई कोई नहीं कर सकता, लेकिन "हम छात्रों के लिए सार्वजनिक पठन-पाठन स्थलों को बेहतर बनाने का प्रयास कर रहे हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad