Advertisement

मेघालय विधानसभा चुनाव: एनपीपी ने एक सीट पर जीत दर्ज की

मेघालय में सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के स्निआवभालंग धर ने कांग्रेस उम्मीदवार एमलांग...
मेघालय विधानसभा चुनाव: एनपीपी ने एक सीट पर जीत दर्ज की

मेघालय में सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के स्निआवभालंग धर ने कांग्रेस उम्मीदवार एमलांग लालू को 2,123 मतों से हरा कर नरतियांग विधानसभा सीट पर जीत दर्ज की है। निर्वाचन आयोग ने यह जानकारी दी।

 

मेघालय में 59 विधानसभा सीटों पर हुए चुनाव के लिए मतगणना बृहस्पतिवार को सुबह शुरू हो गई जिसमें अब तक के रुझानों में सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) प्रतिद्वंद्वी दलों पर बढ़त बनाए हुए है।

यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) सात सीटों पर आगे है जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस छह-छह सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। वहीं तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) पांच सीटों पर आगे है और वॉइस ऑफ द पीपुल पार्टी (वीपीपी) चार सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

बता दें कि मेघालय में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह आठ बजे मतों की गिनती शुरू हुई। मतगणना 13 केंद्रों पर हो रही है। मेघालय में 60 विधानसभा सीट हैं, लेकिन सोहियोंग सीट पर एक उम्मीदवार के निधन के कारण इस सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया।

हिल स्‍टेट पीपुल्‍स डेमोक्रेटिक पार्टी (एचएसपीडीपी) दो सीटों पर जबकि दो निर्दलीय उम्मीदवार भी रूझान में आगे हैं। मुख्यमंत्री कोनराड के. संगमा दक्षिण तुरा सीट पर भाजपा के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बर्नार्ड एन. मारक से आगे हैं।

मेघालय की कांग्रेस इकाई के अध्यक्ष विन्सेंट एच़ पाला एनपीपी की सांता मैरी शायला से सुतुंगा-सैपुंग सीट पर 620 मतों से पीछे हैं। सोंगसाक सीट से तृणमूल कांग्रेस के विपक्ष के नेता मुकुल संगमा एनपीपी के एन. डी. शिरा से 457 मतों से आगे हैं।

चुनाव बाद सर्वेक्षणों में मेघालय में त्रिशंकु विधानसभा का पूर्वानुमान है। मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने मंगलवार रात असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा से मुलाकात की, जिससे चुनाव के बाद गठजोड़ की अटकलों को बल मिला।

संगमा की एनपीपी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मेघालय लोकतांत्रिक गठबंधन (एमडीए) के तहत पिछली सरकार को एक साथ चलाया, लेकिन चुनाव उन्होंने अलग अलग लड़ा था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad