Advertisement

मिजोरमः सीएम जोरामथांगा ने कहा- स्वास्थ्य सेवा योजना का कार्यान्वयन सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता

मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरामथांगा ने बृहस्पतिवार को कहा कि राज्य के प्रमुख कार्यक्रम सामाजिक-आर्थिक...
मिजोरमः सीएम जोरामथांगा ने कहा- स्वास्थ्य सेवा योजना का कार्यान्वयन सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता

मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरामथांगा ने बृहस्पतिवार को कहा कि राज्य के प्रमुख कार्यक्रम सामाजिक-आर्थिक विकास नीति (एसईडीपी) के तहत स्वास्थ्य सेवा योजना का क्रियान्वयन उनकी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है।

उन्होंने राज्य विधानसभा को सूचित किया कि उनकी सरकार ने 2019 से पांच वित्तीय वर्षों के दौरान स्वास्थ्य योजना के कार्यान्वयन के लिए अब तक SEDP के तहत लगभग 150 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

विपक्षी कांग्रेस के नेता जोडिंट्लुआंगा राल्ते के एक सवाल का जवाब देते हुए ज़ोरमथांगा, जिनके पास योजना और कार्यक्रम कार्यान्वयन विभाग भी है, ने कहा कि प्रमुख कार्यक्रम के तहत, सरकार ने 2020-21 में 10 करोड़ रुपये, 2021-22 में 10 करोड़ रुपये और 20 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। मिजोरम राज्य स्वास्थ्य देखभाल योजना (MSHCS) के कार्यान्वयन के लिए 2022-23 वित्तीय वर्ष में 20 करोड़ रखे गए हैं।

ज़ोरमथांगा ने यह भी कहा कि सरकार ने स्वास्थ्य सेवा योजना के कार्यान्वयन के लिए एशियाई विकास बैंक (ADB) से 1,000 करोड़ रुपये का ऋण भी मांगा है। उन्होंने कहा कि ऋण के प्रस्ताव को केंद्र द्वारा पहले ही मंजूरी दे दी गई है, जो कुल राशि में से 720 करोड़ रुपये चुकाएगा, जबकि राज्य सरकार शेष 280 करोड़ रुपये का भुगतान करेगी।

एमएसएचएचसीएस को अक्टूबर 2019 में जोरमथांगा के नेतृत्व वाली मिज़ो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) सरकार द्वारा लॉन्च किया गया था। इस योजना के तहत, सरकार एक वर्ष में प्रत्येक लाभार्थी को 2 रुपये तक का स्वास्थ्य कवर प्रदान करती है। एक साल से अधिक समय से लाभार्थियों को चिकित्सा बिल जारी करने में विफल रहने के कारण ज़ोरमथांगा सरकार विपक्षी दलों के गंभीर हमले का शिकार हुई है।

मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्री डॉ. आर ललथंगलियाना ने विधानसभा को सूचित किया कि सरकार ने अभी तक रुपये से अधिक के चिकित्सा बिलों को मंजूरी नहीं दी है। 66.2 करोड़ से 23,421 लाभार्थी। उन्होंने कहा था कि मेडिकल बिल अक्टूबर 2021 से जारी होने के लिए लंबित हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad