Advertisement

बिहार के प्रवासियों पर 'हमलों' को लेकर नीतीश सरकार का फैसला, जांच के लिए वरिष्ठ अधिकारियों की टीम जाएगी तमिलनाडु

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रवासियों पर हमलों के आरोपों की जांच के लिए शुक्रवार को राज्य...
बिहार के प्रवासियों पर 'हमलों' को लेकर नीतीश सरकार का फैसला, जांच के लिए वरिष्ठ अधिकारियों की टीम जाएगी तमिलनाडु

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रवासियों पर हमलों के आरोपों की जांच के लिए शुक्रवार को राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों की एक टीम तमिलनाडु भेजने का फैसला किया। उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार, टीम शनिवार को रवाना होने वाली है और इसमें चार अधिकारियों के शामिल होने की संभावना है, जिनमें से दो तमिलनाडु के हैं, जो उन्हें भाषा द्वारा उत्पन्न बाधाओं को दूर करते हुए "आंतरिक प्रतिक्रिया" प्राप्त करने में सक्षम बनाएंगे।

बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता विजय कुमार सिन्हा ने सीएम के साथ बैठक के बाद दावा किया कि राज्य सरकार शुक्रवार को दक्षिणी राज्य में एक सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल भेजने के प्रस्ताव पर सहमत हो गई है।

मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, यह निर्णय लिया गया कि टीम में पुलिस विभाग के अधिकारी शामिल होंगे, जबकि मुख्य सचिव और डीजीपी को तमिलनाडु की स्थिति पर "निरंतर नजर रखने" का निर्देश दिया गया है। बयान में कहा गया, "सरकार इस मामले के प्रति पूरी तरह संवेदनशील है।"

यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने दिन में राज्य विधानसभा में बोलते हुए तमिलनाडु के डीजीपी के संस्करण के अनुसार जाने की मांग की, जिन्होंने उस राज्य में हिंदी भाषी लोगों पर हमलों की खबरों को खारिज कर दिया था।

संयोग से, यादव को दक्षिणी राज्य के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन के जन्मदिन के अवसर पर आयोजित एक समारोह में भाग लेने के संकट के बीच तमिलनाडु का दौरा करने के लिए बिहार में विपक्षी भाजपा से आलोचना का सामना करना पड़ा।

स्टालिन डीएमके के प्रमुख हैं, जो यादव की आरजेडी की तरह कांग्रेस और वाम दलों की गठबंधन सहयोगी है। यादव द्वारा अपनाए गए रुख से भाजपा अनुमानित रूप से असंतुष्ट थी और यादव के बोलने के तुरंत बाद उसके सदस्यों ने बहिर्गमन किया।

दोपहर के भोजन के समय, दोनों सदनों के भाजपा विधायकों ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की और विपक्ष के नेता सिन्हा ने बैठक के बाद पत्रकारों से बात की। सिन्हा ने कहा, "मुख्यमंत्री ने हमारे प्रस्ताव पर सहमति जताई है कि एक सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल कल तमिलनाडु का दौरा करे। उन्होंने मुख्य सचिव और डीजीपी को भी कुछ अधिकारियों को उस राज्य में भेजने के लिए तलब किया।" और अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी ने मांग की कि सदन की एक समिति दक्षिणी प्रांत में भेजी जाए।

हालाँकि, भाजपा के अलावा अन्य दलों ने 'सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल' के हिस्से के रूप में तमिलनाडु का दौरा करने पर चुप्पी साधी हुई थी। इस बीच, बिहार में महागठबंधन सरकार के विरोधियों के पास फील्ड डे होता दिख रहा है।

जमुई के सांसद चिराग पासवान, जो नीतीश कुमार के सबसे प्रबल आलोचक हैं, ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर बिहार की आर्थिक स्थिति के लिए उन्हें दोषी ठहराया, जिसके लिए बड़े पैमाने पर दूसरे राज्यों में प्रवास की आवश्यकता है।

पासवान ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को एक पत्र भी लिखा, जिसमें उन्होंने बिहार के लोगों के लाभ के लिए मामले में हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया और इसे सोशल मीडिया पर साझा किया, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल थे।

राजनीतिक रणनीतिकार से कार्यकर्ता बने प्रशांत किशोर, जो राज्य की अशांत राजनीति में खुद के लिए एक जगह बनाने की कोशिश कर रहे हैं, ने नीतीश कुमार की "अधिकारियों के लिए सब कुछ छोड़ने, खुद तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के साथ एक शब्द तक की जहमत नहीं उठाने" के लिए आलोचना की। तेजस्वी यादव पर "उस राज्य के सीएम का जन्मदिन मनाने पर ताना मारा जब उनके ही लोगों को पीटा जा रहा था"।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad