Advertisement

कोरोना महामारी: स्कूल खुलते ही आई आफत, बच्चों में बढ़ रहा संक्रमण, इस राज्य ने उठाए ये कदम

देश में कोविड-19 के नए मामलों में गिरावट देखते हुए कई राज्य सरकारों ने स्कूलों को दोबारा खोलने की अनुमति...
कोरोना महामारी: स्कूल खुलते ही आई आफत, बच्चों में बढ़ रहा संक्रमण, इस राज्य ने उठाए ये कदम

देश में कोविड-19 के नए मामलों में गिरावट देखते हुए कई राज्य सरकारों ने स्कूलों को दोबारा खोलने की अनुमति तो दे दी है, लेकिन अब ओडिशा में यह निर्णय चिंता का कारण बनता नजर आ रहा है। दरअसल, राज्य में स्कूल खुलने के बाद से बच्चों में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ता नजर आ रहा है, जिसे देखते हुए ओडिशा सरकार ने अब राज्य के स्कूलों में कोरोना प्रोटोकॉल और सख्त करने का निर्णय लिया है। राज्य में 762 नए कोरोना संक्रमितों में से 102 मरीज 18 साल से कम उम्र के हैं। एजेंसी के मुताबिक ओडिशा में बुधवार को बच्चों में संक्रमण की दर 13.38 प्रतिशत रही, जो एक दिन पहले 14.57 प्रतिशत थी।

राज्य के ढ़ेंकनाल और बरगढ़ जिलों में मंगलवार को कुछ बच्चों और शिक्षकों के संक्रमण की चपेट में आने के बाद स्कूल और जन शिक्षा विभाग ने दिशानिर्देश जारी किए हैं। जिसके तहत स्कूलों में कोरोना प्रोटोकॉल को और भी सख्त कर दिया गया है। सभी छात्रों, शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों को स्कूल में प्रवेश करने के बाद अनिवार्य रूप से मास्क पहनने के निर्देश दिए गए हैं। स्कूलों में सोशल डिस्टेंसिंग का भी कड़ाई से पालन करना सुनिश्चित किया गया है।

इसके अलावा हल्के लक्षण वाले किसी भी व्यक्ति को स्कूलों में प्रवेश पर पाबंदी होगी। स्कूलों के बाहर गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजर का प्रयोग करना अनिवार्य किया गया है।

बता दें कि राज्य में 9, 10, 12 के छात्रों के लिए कक्षाएं चल रही है, लेकिन इसके बाद भी बच्चे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों कक्षाएं कर सकते हैं। किसी भी छात्र को स्कूल में आने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता है। ओडिशा में अब तक कोरोना महामारी से 39 बच्चों की मौत हुई है, जिसमें 10 से 31 अगस्त के मध्य 13 बच्चों की मौत हुई है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad