Advertisement

पीएम मोदी ने किया 'महतारी वंदन' योजना का उद्घाटन, बोले- हमारी ‘डबल इंजन’ सरकार की प्राथमिकता माताओं-बहनों का कल्याण है

प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी ने कहा है कि उनकी ‘डबल इंजन’ सरकार (केंद्र और राज्य में भाजपा की सरकार)...
पीएम मोदी ने किया 'महतारी वंदन' योजना का उद्घाटन, बोले- हमारी ‘डबल इंजन’ सरकार की प्राथमिकता माताओं-बहनों का कल्याण है

प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी ने कहा है कि उनकी ‘डबल इंजन’ सरकार (केंद्र और राज्य में भाजपा की सरकार) की प्राथमिकता महिलाओं का कल्याण है। प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को छत्तीसगढ़ में ‘महतारी वंदन योजना’ का ‘वर्चुअल’ तरीके से उद्घाटन किया। इस योजना के तहत पात्र विवाहित महिलाओं को एक हजार रुपये की मासिक सहायता दी जाएगी।

प्रधानमंत्री ने वाराणसी से उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने रिमोट दबाकर इस योजना की शुरुआत की तथा 70 लाख से अधिक महिलाओं के बैंक खातों में 655 करोड़ रुपये की राशि का अंतरण किया।

उन्होंने इस अवसर पर छत्तीसगढ़ की देवियों और महिलाओं को प्रणाम करते हुए कहा, ”मैं मां दंतेश्वरी, मां बमलेश्वरी और मां महामाया को आदर पूर्वक प्रणाम करता हूं। छत्तीसगढ़ की माताओं-बहनों को मेरा प्रणाम..आज मुझे नारी शक्ति को सशक्त बनाने वाली ‘महतारी वंदन योजना’ को समर्पित करने का सौभाग्य मिला है। महतारी वंदन योजना के तहत छत्तीसगढ़ की 70 लाख से ज्यादा माताओं-बहनों को हर महीने एक हजार रुपये देने का वादा किया गया था। भाजपा सरकार ने अपना वादा पूरा किया है।’’

उन्होंने कहा कि आज महतारी वंदन योजना के तहत 655 करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी की गई है। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा, ‘‘माताओ-बहनो, मैं अभी काशी से बोल रहा हूं। कल रात बाबा विश्वनाथ की पूजा करते हुए सभी देशवासियों की भलाई के लिए प्रार्थना कर रहा था। आज बाबा विश्वनाथ की धरती से काशी की पवित्र नगरी से आप सबसे बात करने का अवसर मिला है..आज बाबा भोले की नगरी से आपके खातों में एक हजार रुपया पहुंच रहा है और आप तक सबसे बड़ी ताकत बाबा भोले का आशीर्वाद भी पहुंच रहा है।’’ उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि पात्र लोगों के खाते में अब हर महीने बिना किसी परेशानी के यह पैसा आता रहेगा और वह इसकी गारंटी दे रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘जब माताएं-बहनें सशक्त होती हैं तो पूरा परिवार सशक्त होता है। इसलिए ‘डबल इंजन’ सरकार की प्राथमिकता हमारी माता बहनों का कल्याण है। आज परिवार को पक्का घर मिल रहा है वह भी महिलाओं के नाम पर। उज्ज्वला का सस्ता गैस सिलेंडर मिल रहा है वह भी महिलाओं के नाम पर। 50 फीसदी से ज्यादा जन धन खाते भी हमारी माताओं-बहनों के नाम पर हैं।’’ प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘मुद्रा योजना के तहत कर्ज लेकर बेटियों ने अपना काम शुरू किया है। हमारी सरकार ने स्वयं सहायता समूह की 10 करोड़ से ज्यादा महिलाओं का जीवन बदल दिया है। हमारी सरकार के प्रयासों से अब तक देश भर में एक करोड़ से ज्यादा लखपति दीदी बन चुकी हैं। हमने संकल्प लिया है कि अब देश की तीन करोड़ बहनों को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य पूरा करके रहेंगे।’’

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad