Advertisement

स्वर्वेद महामंदिर का उद्घाटन करने के बाद मोदी ने कहा, 'भारत ने गुलाम मानसिकता से आजादी का ऐलान किया'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वाराणसी में दुनिया के सबसे बड़े ध्यान केंद्र स्वर्वेद...
स्वर्वेद महामंदिर का उद्घाटन करने के बाद मोदी ने कहा, 'भारत ने गुलाम मानसिकता से आजादी का ऐलान किया'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वाराणसी में दुनिया के सबसे बड़े ध्यान केंद्र स्वर्वेद महामंदिर का उद्घाटन करते हुए कहा कि देश ने गुलाम मानसिकता से आजादी की घोषणा कर दी है और अपनी विरासत पर गर्व महसूस कर रहा है।

उन्होंने कहा, ''गुलामी के दौर में जिन अत्याचारियों ने भारत को निशाना बनाया, उन्होंने सबसे पहले हमारे प्रतीकों को निशाना बनाया। आज़ादी के बाद, इन सांस्कृतिक प्रतीकों का पुनर्निर्माण आवश्यक था।"

मोदी ने कहा कि भारत को आजादी मिलने के बाद, "सोमनाथ मंदिर के पुनर्निर्माण का विरोध हुआ और यह विचार प्रक्रिया दशकों तक हावी रही।" उन्होंने कहा, इसका परिणाम यह हुआ कि देश हीन भावना के गर्त में चला गया और अपनी विरासत पर गर्व करना भूल गया।

उन्होंने कहा, "आजादी के सात दशक बाद समय का पहिया एक बार फिर घूम गया है। देश ने गुलाम मानसिकता से मुक्ति और अपनी विरासत पर गर्व की भावना का उद्घोष लाल किले से किया है।'' मोदी ने कहा, "सोमनाथ से शुरू हुआ काम अब एक अभियान बन गया है। आज विश्वनाथ की महिमा भारत की महिमा की गाथा गा रही है।"

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत सदियों से आर्थिक समृद्धि और भौतिक विकास का उदाहरण रहा है, उन्होंने कहा कि सरकार, समाज और संत काशी के कायाकल्प के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।

स्वर्वेद महामंदिर के उद्घाटन के बाद, मोदी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ उस केंद्र का दौरा किया, जिसमें ध्यान के लिए एक समय में 20,000 लोग बैठ सकते हैं। महामंदिर की सात मंजिला अधिरचना की दीवारों पर स्वर्वेद के छंद उकेरे गए हैं। स्वर्वेद महामंदिर के उद्घाटन में शामिल हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुबह काशी विश्वनाथ मंदिर और काल भैरव मंदिर में पूजा-अर्चना की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad