Advertisement

पीएम मोदी आज नासिक में युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे, महाराष्ट्र में करेंगे कई हजार करोड़ की परियोजनाओं का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार यानी आज नासिक में 27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे...
पीएम मोदी आज नासिक में युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे, महाराष्ट्र में करेंगे कई हजार करोड़ की परियोजनाओं का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार यानी आज नासिक में 27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे और बाद में महाराष्ट्र में 30,500 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे।

शहरी परिवहन बुनियादी ढांचे और कनेक्टिविटी को मजबूत करके लोगों की गतिशीलता में आसानी को बढ़ावा देने के अपने दृष्टिकोण के अनुरूप, मोदी मुंबई ट्रांस-हार्बर लिंक (एमटीएचएल) का उद्घाटन करेंगे, जिसे अब 'अटल बिहारी वाजपेयी सेवारी-न्हावा शेवा अटल सेतु' नाम दिया गया है, जिसका निर्माण 17,840 करोड़ रुपये से अधिक लागत से किया गया है। 

मोदी ने दिसंबर 2016 में पुल की आधारशिला रखी थी। यह भारत का सबसे लंबा पुल है और भारत का सबसे लंबा समुद्री पुल भी है। यह पुल लगभग 21.8 किमी लंबा छह लेन वाला पुल है, जिसकी लंबाई समुद्र के ऊपर लगभग 16.5 किमी और जमीन पर लगभग 5.5 किमी है।

यह मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और नवी मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को तेज़ कनेक्टिविटी प्रदान करेगा और मुंबई से पुणे, गोवा और दक्षिण भारत की यात्रा के समय को भी कम करेगा। बयान में कहा गया है कि इससे मुंबई बंदरगाह और जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह के बीच कनेक्टिविटी में भी सुधार होगा।

नवी मुंबई में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में, प्रधान मंत्री पूर्वी फ्रीवे के ऑरेंज गेट को मरीन ड्राइव से जोड़ने वाली भूमिगत सड़क सुरंग सहित विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसमें कहा गया है कि 9.2 किलोमीटर लंबी सुरंग 8,700 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाई जाएगी और यह मुंबई में एक महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा विकास होगी।

अन्य परियोजनाओं के अलावा, वह सूर्या क्षेत्रीय थोक पेयजल परियोजना के चरण 1 को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। 1,975 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित, यह महाराष्ट्र के पालघर और ठाणे जिलों को पेयजल आपूर्ति प्रदान करेगा, जिससे लगभग 14 लाख आबादी को लाभ होगा।

मोदी कई रेल परियोजनाओं का भी शुभारंभ करेंगे. वह सांताक्रूज़ इलेक्ट्रॉनिक एक्सपोर्ट प्रोसेसिंग ज़ोन- स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन (SEEPZ SEZ) में रत्न और आभूषण क्षेत्र के लिए 'भारत रत्नम' (मेगा कॉमन फैसिलिटेशन सेंटर) का उद्घाटन करेंगे, जो दुनिया में सबसे अच्छी उपलब्ध मशीनों के साथ भारत में अपनी तरह का पहला केंद्र है। जिसमें 3डी मेटल प्रिंटिंग भी शामिल है।

इसमें विशेष रूप से विकलांग छात्रों सहित इस क्षेत्र के कार्यबल के कौशल के लिए एक प्रशिक्षण स्कूल होगा। बयान में कहा गया है कि मेगा सीएफसी रत्न और आभूषण व्यापार में निर्यात क्षेत्र को बदल देगा और घरेलू विनिर्माण में भी मदद करेगा। उनके कार्यालय ने कहा कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने गुरुवार को तैयारियों का निरीक्षण करने के लिए पीएम के सार्वजनिक कार्यक्रम के नवी मुंबई स्थल का दौरा किया।

शिंदे ने नासिक के तपोवन मैदान का भी दौरा किया, जहां राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आयोजन स्थल है, जिसका उद्घाटन शुक्रवार को पीएम मोदी करेंगे। अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि सीएम ने समारोह के मुख्य मंच के अलावा नीलगिरि बाग मैदान में बनाए गए हेलीपैड और पीएम के रोड शो के मार्ग का भी निरीक्षण किया।

राष्ट्रीय युवा महोत्सव हर साल 12 से 16 जनवरी तक आयोजित किया जाता है। स्वामी विवेकानन्द की जयंती 12 जनवरी को होती है। इस वर्ष के महोत्सव का विषय "विकसित भारत @ 2047: युवा के लिए, युवा के द्वार" है, एक बयान में पहले कहा गया था। 

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार को कहा कि स्वामी विवेकानंद की जयंती पर हर साल आयोजित होने वाले उत्सव में भाग लेने के लिए हजारों युवा नासिक में एकत्र हुए हैं। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर सीएम शिंदे और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad