Advertisement

गुजरात: पीएम मोदी ने कहा- कीचड़ उछालने वालों का आभारी, कीचड़ में ही खिलता है 'कमल'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को भुज से चुनावी रैली का शुभारंभ किया। यहां उन्‍होंने भुज के...
गुजरात: पीएम मोदी ने कहा- कीचड़ उछालने वालों का आभारी, कीचड़ में ही खिलता है 'कमल'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को भुज से चुनावी रैली का शुभारंभ किया। यहां उन्‍होंने भुज के कच्छ से सार्वजनिक सभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस पर निशाना साधा।

मोदी ने कहा, ‘हम यहां सत्‍ता के लिए नहीं हैं, हम यहां 125 करोड़ भारतवासियों के लिए हैं। हम भारत को नई ऊंचाइयों पर ले जाना चाहते हैं। कांग्रेस नोटबंदी से नाखुश है। वे मुझपर हमला करते रहते हैं लेकिन मैं उन्‍हें बताना चाहता हूं... मैं उसी जमीन पर पैदा हुआ हूं जहां सरदार पटेल ने जन्‍म लिया था। गरीबों को उनका बकाया मिलने का आश्‍वासन दूंगा। मैं इस देश को लूटने की अनुमति नहीं दूंगा।'

मोदी ने कहा, उरी और 26/11 को भारत पर हमला हुआ। आप देख सकते हैं कि दोनों हमलों में भारत ने किस तरह प्रतिक्रिया दिया। इससे यह हमारी और उनकी सरकार के बीच का अंतर स्‍पष्‍ट होता है। उन्‍होंने आगे कहा, पाकिस्तान ने अपने एक कैदी को छोड़ दिया तो वो हमारी असफलता की तरह देखा जा रहा है। लेकिन उन्‍होंने डोकलाम में जो किया, सीधा जाकर चीनी एंबेस्डर को गले लगा लिया था।

पीएम ने आगे कहा, मुझसे पूछा गया कि आप अपने भाषण में नेहरु का नाम क्‍यों नहीं लेते, इसलिए मैंने कांग्रेस नेताओं से उनके पार्टी अध्‍यक्षों का नाम लिखित तौर पर मांगा लेकिन उन्‍हें याद नहीं तो जब नाम याद नहीं तो वे गुजरात को कैसे समझेंगे।

मोदी ने अपने संबोधन में कहा, ‘पटेल के समय में गुजरात को पीछे करने की कोशिश की गई। गुजरात की जनता कांग्रेस को माफ नहीं करेगी। गुजरात को लेकर कांग्रेस ने हमेशा बैर भाव रखा। यहां तक की पानी की कमी के कारण लोगों को कच्‍छ छोड़ना पड़ा था। नेहरु के कार्यकाल में भूकंप को लेकर कोई काम नहीं हुआ। वहीं 2001 के भूकंप में हमने काफी काम किया।‘

भूकंप के बाद कच्‍छ में बने अस्‍पताल, स्‍कूल

मोदी ने कहा, जब 2001 में कच्‍छ में भूकंप आया, अटल बिहारी वाजपेयी ने मुझे यहां काम करने को भेजा था जिसने मुझे काफी कुछ सिखाया।

पीएम ने कहा,  जब बड़ा भूकंप आता है लोग कहते हैं देखो यह बिल्‍डिंग गिर गयी है लेकिन कच्‍छ की जनता कहती है यह स्‍कूल, यह अस्‍पताल भूकंप के बाद बने। यह सब कच्‍छ के आर्मी की हिम्‍मत से बना जिसमें यहां के लोग थे।

कच्‍छ एक ऐसी जगह है जहां एक तरफ रेगिस्‍तान है और दूसरी तरफ पाकिस्‍तान है। किसी ने सोचा नहीं था कि यहां खेती भी हो सकती है पर यहां दरिया तक ले आए। आफिसर कच्‍छ में पोस्‍टिंग नहीं चाहते थे क्‍योंकि यहां का पानी काला था। कांग्रेस ने यहां नर्मदा का पानी लाने की अनुमति नहीं दी थी क्‍या होता अगर 30 साल पहले यहां नर्मदा आ जाती।

कीचड़ में ही खिलता है कमल

पीएम मोदी ने कहा, ‘गुजरात मेरी आत्‍मा और मां है, मेरा आपके साथ रिश्‍ता इस बराबरी का है कि आप मुझे भाई बुला सकते हैं। मैं उन सब का आभारी हूं जो मुझ पर कीचड़ उछालते हैं, क्‍येांकि कीचड़ में ही कमल खिलता है। इसलिए मैं बुरा नहीं मानूंगा यदि इससे भी अधिक कीचड़ उछाला जाए।

गुजरात के बेटों पर आरोप बर्दाश्‍त नहीं

मोदी ने कहा, गुजरात के बेटे को लेकर कांग्रेस झूठ फैला रही है। यह गुजरात के बेटे पर आरोप लगाती है। सरदार पटेल को लेकर भी झूठ फैलाया था। गुजरात के बेटों पर हमला जनता बर्दाश्‍त नहीं करेगी। 

अपनी चार चुनावी रैली का आगाज प्रधानमंत्री ने आशापुरा मंदिर में पूजा व माता के आशीर्वाद के साथ किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad