Advertisement

दिल्ली पुलिस के नए कमिश्नर बने राकेश अस्थाना, गुजरात कैडर के हैं IPS

दिल्ली पुलिस को नया कमिश्नर मिल गया है। राकेश अस्थाना को मंगलवार को दिल्ली पुलिस कमिश्नर नियुक्त किया...
दिल्ली पुलिस के नए कमिश्नर बने राकेश अस्थाना, गुजरात कैडर के हैं IPS

दिल्ली पुलिस को नया कमिश्नर मिल गया है। राकेश अस्थाना को मंगलवार को दिल्ली पुलिस कमिश्नर नियुक्त किया गया है। वह सीबीआई के स्पेशल डायरेक्टर रह चुके हैं। वह बलाजी श्रीवास्तव की जगह लेंगे। सीबीआई के पूर्व स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना गुजरात-कैडर के 1984 बैच के आईपीएस ऑफिसर हैं।

गृह मंत्रालय ने इस बारे में आदेश जारी कर दिया है। अस्थाना बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स  में महानिदेशक के पद पर तैनात थे। एस.एस. देसवाल को बीएसएफ महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। अस्थाना को पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह के काफी करीबी माने जाता है। दिल्ली पुलिस में बाहर के कैडर के आईपीएस को पुलिस कमिश्नर बनाने से हलचल मची है। एसएस जोग और अजयराज शर्मा के बाद अस्थाना तीसरे पुलिस कमिश्नर हैं जो बाहर के कैडर से हैं। बालाजी श्रीवास्तव को कमिश्नर का एडिशनल चार्ज लिए एक महीना भी नहीं हुआ था।

साल 2018 में जिस समय राकेश अस्थाना सीबीआई में स्पेशल डायरेक्टर के पद पर थे, उस दौरान तत्कालीन सीबीआई के डायरेक्टर आलोक वर्मा से काफी विवाद हुआ था और दोनों ने एक दूसरे पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे। हालांकि विवाद के बाद उनका तबादला सीबीआई से कर दिया गया था। साल 2017 में आलोक वर्मा ने अस्थाना की बतौर स्पेशल डायरेक्टर नियुक्ति का विरोध किया था।

सूरत का कमिश्नर रहते हुए राकेश अस्थाना ने आसाराम के मामले की भी जांच की थी। तब उन्होंने आसाराम से जुड़े मामले में एक महत्वपूर्ण जांच अपनी निगरानी में शुरू की थी जिसमें आसाराम और उनके बेटे की गिरफ्तारी... हुई थी। उनकी निगरानी में ही सुशांत सिंह राजपूत ड्रग्स कनेक्शन मामले की जांच भी शुरू हुई थी।

राकेश अस्थाना ने बीएसएफ में रहते हुए कई बड़े ऑपरेशन का नेतृत्व किया है। इसके अलावा नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) में रहते हुए भी उन्होंने दिल्ली, मुंबई और देश के कई राज्यों में बड़े ड्रग्स ऑपरेशन किए है। हाल में ही सीबीआई डायरेक्टर के लिए भी राकेश अस्थाना की चर्चा थी।

राकेश अस्थाना ने झारखंड के नेतरहाट विद्यालय से पढ़ाई की है। उन्होंने मैट्रिक की परीक्षा पास करने के बाद रांची के सेंट जेवियर कॉलेज में पढ़ाई की थी। आईपीएस में चयन के बाद उन्हें गुजरात कैडर मिला था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad