Advertisement

दिल्ली में दूसरा केदारनाथ धाम? ज्योर्तिमठ के शंकराचार्य ने विवाद पर दिया ये बड़ा बयान

दिल्ली में केदारनाथ मंदिर के निर्माण की बात को लेकर बहुत विवाद खड़े हो रहे हैं। अब ज्योर्तिमठ के...
दिल्ली में दूसरा केदारनाथ धाम? ज्योर्तिमठ के शंकराचार्य ने विवाद पर दिया ये बड़ा बयान

दिल्ली में केदारनाथ मंदिर के निर्माण की बात को लेकर बहुत विवाद खड़े हो रहे हैं। अब ज्योर्तिमठ के शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंदन ने दिल्ली के केदारनाथ धाम ट्रस्ट के सदस्यों के प्रावधानों की निंदा की और कहा कि मंदिर किसी की भी कमाई का स्रोत नहीं है और केदारनाथ धाम के लिए अन्य सभी विकल्पों को मान्य नहीं माना जाएगा।

इस विवाद के चलते उन्होंने मीडिया के साथ भी अपने विचारों को साझा किया।

उन्होंने कहा, "हम सभी को यह कैसे ज्ञात है कि काशी विश्वनाथ वाराणसी में है क्योंकि हमारे शास्त्रों में इसके बारे में पूर्ण रूप से जानकारी दी गई है। इसी प्रकार शास्त्रों में केदारनाथ के बारे में भी पूर्ण जानकारी है। उसमें यह लिखा गया है कि केदारनाथ केवल हिमालय में ही स्थापित होगा।"

गौरतलब है कि दिल्ली के केदारनाथ ट्रस्ट द्वारा जो विज्ञापन प्रकाशित किया गया है, उसमें केदारनाथ का स्थानांतरण लिखा हुआ है। वहीं, उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने भी स्थानांतरण के भूमि पूजन में अपना सहयोग दिया।

उन्होंने कहा कि समस्या उनके प्रावधानों में भी है ऐसे कैसे मंदिर को स्थानांतरित किया जा सकता है। 

शंकराचार्य ने मंदिर के सोना घोटाले पर कहा, "पहले यह कहा गया कि 320 किलो सोना गायब है फिर यह कम होकर 220 से 36, 32 और 27 हो गया। सोना घोटाले की संख्या जितनी भी हो लेकिन हर बार यह संख्या घाट कैसे रही है? इस पर कमिश्नर द्वारा जांच भी कराई गई किंतु उन्होंने मामले को नजरअंदाज कर दिया।"

पिछले सोमवार को शंकराचार्य दिल्ली में केदारनाथ धाम निर्माण का विरोध करते हुए बोले कि शिवपुराण में 12 ज्योतिर्लिंगों के नाम तथा स्थान दोनों की पूर्ण जानकारी दी गई है और केदारनाथ का स्थान हिमालय में है दिल्ली में नहीं।

उन्होंने कहा कि यह भगवान शंकर का पवित्र मंदिर है जो की आठवीं शताब्दी में जगत गुरु शंकराचार्य और पांडवों द्वारा निर्मित कराया गया था तो कैसे कोई इसका स्थान बदला सकता है।

उन्होंने यह भी कहा कि यह सब राजनीति के कारण हो रहा है बाहर के लोग हमारे मंदिरों, सभी धार्मिक और पवित्र स्थलों पर प्रवेश करते है। मंदिरों से सोना गायब हो रहा है इस मुद्दे पर बात क्यों नहीं की जा रही है। 

उन्होंने कहा, "यदि मंदिर का स्थानांतरण किया जाएगा तो घोटाले और बढ़ जाएंगे केदारनाथ मंदिर में 228 किलो सोने का घोटाला हुआ है इसकी जांच अभी तक नहीं हुई है, इसके लिए किसको दोषी ठहराया जाएगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad