Advertisement

राजस्थान में फिर जिग्नेश मेवाणी की सभा पर रोक

बीते दिनों राजस्थान के नागौर जाने से पहले एयरपोर्ट से हिरासत में लिए गए विधायक जिग्नेश मेवाणी का एक...
राजस्थान में फिर जिग्नेश मेवाणी की सभा पर रोक

बीते दिनों राजस्थान के नागौर जाने से पहले एयरपोर्ट से हिरासत में लिए गए विधायक जिग्नेश मेवाणी का एक बार फिर आज सीकर में दौरा प्रस्तावित है। मेवाणी को सीकर के नीमकाथाना में आयोजित होने वाली एक सभा में जाना है। लेकिन प्रस्तावित सभा से पूर्व ही प्रशासन ने धारा 144 लागू कर दी है। अब इस सभा पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, नीमकाथाना में दलित संगठनों की ओर से भारत बंद के दौरान हुई गिरफ्तारियों को लेकर एक सभा रखी जानी है।

नीमकाथाना उपखण्ड अधिकारी जगदीश गौड़ ने आदेश जारी करते हुए रविवार सुबह 6 बजे से मध्य रात्रि तक धारा 144 लागू करने के आदेश जारी किए हैं। प्रशासन ने इसके पीछे कानून व्यवस्था प्रभावित होने, लोक शांति भंग होने और सामाजिक-सांप्रदायिक सौहार्द्र बिगड़ने का हवाला दिया है।

वहीं, इस पर जिग्नेश मेवाणी ने ट्वीट कर कहा कि अभी खबर मिली है कि वसुंधरा सरकार ने दोबारा हमारी एन्ट्री पर रोक लगाई है और धारा 144 लगा दी गई है। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधते हुए लिखा है कि क्या मोदी जी वसुंधरा जी को कह सकते हैं कि जेल में डालना है तो मुझे डालो, मेरे दलित भाई को अंदर मत डालो। साथ ही उन्होंने कहा, 'मोदी जी, आप भी गुजराती, हम भी गुजराती। यह तो गुजरात के गौरव के साथ खिलवाड़ है।'

14 मई को होगा जयपुर में जन संवाद कार्यक्रम

30 संगठनों का आरोप है कि दलितों के खिलाफ प्रशासन, पुलिस का अड़ियल रुख है। इन सभी संगठनों को मिलाकर एक मंच बना है, जिसे दलित आदिवासी दमन प्रतिरोध आन्दोलन नाम दिया गया है I इसी क्रम में दिनांक 14 मई को जयपुर के मजदूर किसान भवन, हट्वाडा में एक जन संवाद का कार्यक्रम रखा गया है, जिसमें जिग्नेश मेवानी, अरुणा राय, अमरा राम, ऐन्नी नामाला, प्रेम कृष्ण शर्मा, तारा सिंघ सिद्धू शामिल होंगे।

इससे पहले जयपुर एयरपोर्ट पर मेवाणी को रोका गया था

गौरतलब है कि गत 15 अप्रैल को भी जिग्नेश मेवाणी नागौर जिले में एक सभा को संबोधित करने राजस्थान आए थे। लेकिन नागौर जाने से पूर्व ही मेवाणी को पुलिस ने जयपुर एयरपोर्ट से हिरासत में ले लिया था। इसके बाद मेवाणी को गुजरात वापस लौटना पड़ा था।  

मेवाणी ने ट्वीट कर कहा था कि वे भारतीय संविधान और बाबा साहेब अंबेडकर पर बोलने के लिए नागौर जा रहे थे। जयपुर एयरपोर्ट पर उतरते ही कुछ पुलिसकर्मियों ने उनसे एक पत्र पर हस्ताक्षर कराया, जिसमें लिखा था कि पूरे नागौर जिले में उनके प्रवेश पर प्रतिबंध है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad