Advertisement

हिमाचल रोडवेज की पहली महिला ड्राइवर बनीं सीमा ठाकुर, जाने कहां तक हासिल की है शिक्षा

हिमाचल सड़क परिवहन निगम की 31 वर्षीय महिला सीमा ठाकुर ने पिछले सप्ताह चंडीगढ़ में बीएस 4 37 सीटर बस चलाई।...
हिमाचल रोडवेज की पहली महिला ड्राइवर बनीं सीमा ठाकुर, जाने कहां तक हासिल की है शिक्षा

हिमाचल सड़क परिवहन निगम की 31 वर्षीय महिला सीमा ठाकुर ने पिछले सप्ताह चंडीगढ़ में बीएस 4 37 सीटर बस चलाई। अमूमन पहाड़ों पर आपने  पुरुषों को ही बस चलाते हुए देखा होगा, लेकिन पहली बार सोलन के अर्की की सीमा ने अपने शौक को जुनून में बदल दिया। यह हिमाचल प्रदेश की पहली ऐसी महिला चालक बन गई है। उसने इंटरस्टेट रूट पर हिमाचल पथ परिवहन निगम की बस चलानी शुरू कर दी है। अभी तक सीमा ठाकुर शिमला सोलन के बीच चलने वाली इलेक्ट्रिकल बस चलाती रही हैं। अब यह पहला मौका है कि सीमा बस लेकर सोलन से आगे हरियाणा राज्य से होते हुए केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ तक यात्रियों को सफर करवाएगी।

सीमा ने शिमला के कोटशेरा कॉलेज ने बीए पास किया। फिर प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला से एमए अंग्रेजी में पास की है। सीमा अपने परिवार की दूसरी पीढ़ी की सदस्य हैं जो अपने पिता के बाद पेशे के रूप में ड्राइविंग करती हैं। पिता के साथ बस में सफर के दौरान ही सीमा को बस चलाने का शौक पैदा हुआ। पिता से ही उसे ड्राइवरी की शिक्षा मिली। सीमा शिमला में मैक्सी कैब, छोटी बस चला चुकी हैं। उनके पिता एचआरटीसी से सेवानिवृत्त हुए थे।

2017 में, उन्हें जिला अदालतों में प्रैक्टिस करने वाले ज्यादातर वकीलों को फेरी देने के लिए शिमला-चक्कर मार्ग पर नई इलेक्ट्रिक बस चलाने के लिए चुना गया था। पिछले साल, उन्हें शिमला और सोलन के बीच अंतर-राज्य सेवा में नियुक्त किया गया था जहाँ उन्होंने लगभग एक वर्ष तक काम किया।

कोविद के दौरान, उन्होंने फ्रंटलाइन कार्यकर्ता के रूप में काम किया, लगभग आठ घंटे काम किया। सीमा ने स्वीकार किया, “मुझे महामारी के दौरान लोगों की सेवा करने का अवसर मिलने पर गर्व है। संक्रमण को पकड़ने की आशंकाएं थीं। यहां तक कि घर आने पर हर बार मेरे परिवार के लोग डर जाते थे। फिर भी, यह भगवान की इच्छा थी और शायद हमने जो सावधानी बरती है, मैं एक भी दिन काम करने से नहीं चूकी। ”

सीमा ने चिकित्सा अधिकारियों से डॉक्टरों, नर्सों और पुलिस महिलाओं की तरह टीकाकरण अभियान में ड्राइवरों और कंडक्टरों को कवर करने की भी अपील की है। बता दें कि हिमाचल प्रदेश परिवहन निगम का 3,100 बसों का बेड़ा है, जिसमें 8,000 से अधिक कर्मचारी पीएसयू में सेवा कर रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad