Advertisement

सिक्किम को मिला पहला एयरपोर्ट, PM मोदी ने किया उद्घाटन, जानिए अहम बातें

सिक्कित राज्‍य को पहला एयरपोर्ट मिल गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार यानी आज सिक्किम में...
सिक्किम को मिला पहला एयरपोर्ट, PM मोदी ने किया उद्घाटन, जानिए अहम बातें

सिक्कित राज्‍य को पहला एयरपोर्ट मिल गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार यानी आज सिक्किम में राज्य के पहले पाकयोंग एयरपोर्ट का उद्घाटन किया। एयरपोर्ट के उद्घाटन के अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि सिक्किम की सुंदरता का हर कोई मुरीद है।

उन्होंने कहा कि यह एयरपोर्ट सिक्किम के लोगों का जीवन आसान कर देगा। सरकार की कोशिश है कि इस एयरपोर्ट से आना-जाना सामान्य लोगों की पहुंच में रहे, इसलिए इसे उड़ान योजना से जोड़ा गया।

आज का दिन न सिर्फ सिक्किम के लिए बल्कि पूरे देश के लिए ऐतिहासिक: मोदी

पाकयोंग हवाई अड्डा का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह दिन केवल सिक्किम के लिए ही नहीं बल्कि पूरे देश के लिए ऐतिहासिक है। उन्होंने कहा कि पाकयोंग एयरपोर्ट के खुलते ही देश में एयरपोर्ट की सेंचुरी पूरी यानी शतक लग गया है। पीएम ने कहा कि अपने पहले और देश के 100वें एयरपोर्ट से जुड़ने पर आप सभी को बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

पाकयोंग एयरपोर्ट के खुलते ही भारत में एयरपोर्ट की संख्या 100 हो गई है। पाकयोंग एयरपोर्ट को सस्‍ती उड़ान योजना से जोड़ा गया है। इस योजना के तहत एक घंटे तक के सफर के लिए सिर्फ 2500-2600 रुपये ही देने होते हैं। सरकार के इस विजन के तहत हवाई यात्रा का किराया, रेलवे के सफर के किराए के बराबर हो गया है।

उड़ान योजना से जोड़ा गया है इसे: पीएम 

पीएम मोदी ने बताया, 'सरकार की कोशिश है कि इस एयरपोर्ट से आना-जाना सामान्य लोगों की पहुंच में रहे, इसलिए इसे उड़ान योजना से जोड़ा गया। अगले कुछ दिनों में पाकयोंग एयरपोर्ट से गुवाहाटी और कोलकाता के लिए फ्लाइट्स शुरू होंगी, आने वाले दिनों में इसे देश के अन्य हिस्सों से जोड़ा जाएगा। इस एयरपोर्ट का निर्माण अद्भुत इंजीनियरिंग का कमाल, इस योजना से जुड़े सभी इंजीनियरों और कामगारों को बधाई।'

नॉर्थ ईस्‍ट के राज्‍यों में हो रहा डिजिटल इंडिया का विस्‍तार 

पीएम मोदी ने सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि पिछले 4 सालों में देश में 35 एयरपोर्ट्स का निर्माण हुआ है। यह एयरपोर्ट राज्य के लोगों के लिए रोजगार के नए अवसर खोलेगा। इससे हर वर्ग के लोगों को होगा फायदा। सिक्किम को और नॉर्थ ईस्ट में इंफ्रास्ट्रक्चर और इमोशनल, दोनों तरह की कनेक्टिविटी को विस्तार देने का काम तेजी से चल रहा है. मैं खुद नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में विकास की जानकारी लेने कई बार आ चुका हूं।

नॉर्थ ईस्ट के सभी राज्यों में बहुत से काम पहली बार हो रहे हैं

सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मणिपुर, नगालैंड, असम, त्रिपुरा नॉर्थ ईस्ट के सभी राज्यों में बहुत से काम पहली बार हो रहे हैं। हवाई जहाज पहली बार पहुंचे हैं, रेल कनेक्टिविटी पहली बार पहुंची है। कई क्षेत्रों में बिजली पहली बार पहुंची है, बड़े नेशनल हाईवे बन रहे हैं, गांव की सड़कें बन रही हैं, नदियों पर बड़े-बड़े पुल बन रहे हैं और डिजिटल इंडिया का विस्तार हो रहा है।

गंगटोक से करीब 33 किलोमीटर दूर है यह हवाई अड्डा 

अपने संबोधन के बाद पीएम मोदी पाक्योंग हवाईअड्डा से हेलीकॉप्टर के जरिए बागडोगरा रवाना होंगे। केन्द्र ने 2008 में पाक्योंग हवाईअड्डे को मंजूरी दी थी। यह हवाई अड्डा गंगटोक से करीब 33 किलोमीटर दूर है।

नौ साल बाद पूरा हुआ सिक्किम का ये सपना

जानकारी के मुताबिक, साल 2009 में इस हवाई अड्डे की आधारशिला रखे जाने के करीब नौ साल बाद सिक्किम का यह सपना पूरा हुआ। यह हवाई अड्डा गंगटोक से करीब 33 किलोमीटर दूर है।

201 एकड़ में फैला है ये एयरपोर्ट

सिक्किम के मुख्य सचिव एके श्रीवास्तव ने कहा कि यह हवाई अड्डा 201 एकड़ से ज्यादा जमीन में फैला है और समुद्र तल से 4,500 फुट की ऊंचाई पर बसे पाकयोंग गांव के करीब दो किलोमीटर ऊपर एक पहाड़ी की चोटी पर बनाया गया है।

एएआई ने किया इस हवाई अड्डे का निर्माण

उन्होंने बताया कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने इस हवाई अड्डे का निर्माण किया। अभी सिक्किम का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा 124 किलोमीटर दूर पश्चिम बंगाल के बागडोगरा में है।

605 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है ये एयरपोर्ट

श्रीवास्तव ने बताया कि पाकयोंग हवाई अड्डा करीब 605 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है और यह भारत-चीन सीमा से करीब 60 किलोमीटर दूर है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में मुख्य रनवे के बगल में 75 मीटर लंबी एक अन्य पट्टी के निर्माण के बाद भारतीय वायुसेना इस हवाई अड्डे पर विभिन्न प्रकार के विमान उतार सकेगी।

रविवार शाम को गंगटोक पहुंचे थे पीएम मोदी 

पीएम मोदी इसके लिए रविवार शाम ही गंगटोक पहुंच गए थे। रविवार को सेना के लिबिंग हेलीपैड पर राज्यपाल गंगा प्रसाद और मुख्यमंत्री पवन चामलिंग ने उनका स्वागत किया था। सिक्किम पहुंचने पर प्रधानमंत्री ने वहां से कई तस्वीरें भी पोस्ट की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले भी कई बार कह चुके हैं कि आप देश में जहां भी जाएं तो वहां की खूबसूरती के बारे में लोगों को बताएं। इसके लिए #IncredibleIndia का इस्तेमाल किया जा सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad