Advertisement

28 अगस्त को होंगे राजस्थान के सभी विश्वविद्यालयों में छात्रसंघ चुनाव

राजस्थान सरकार ने प्रदेश में प्रतिवर्ष होने वाले छात्रसंघ चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया।
28 अगस्त को होंगे राजस्थान के सभी विश्वविद्यालयों में छात्रसंघ चुनाव

उच्च शिक्षामंत्री किरण माहेश्वरी ने तारीख की घोषणा करते हुए बताया कि माह के अंत में 28 अगस्त को सूबे के सभी विश्वविद्यालयों-कॉलेजों में छात्रसंघ चुनावों सम्पन्न होंगे।

विभाग की ओर से जारी कार्यक्रम में बताया गया है कि प्रदेश के सभी 14 सरकारी विश्वविद्यालयों और उनसे जुड़े सभी गर्वनमेंट कॉलेजों में 28 अगस्त को सुबह 8 बजे से दोपहर एक बजे तक मतदान होगा। उसी दिन दोपहर 2 से लेकर परिणाम आने तक मतगणना सम्पन्न होगी। हालांकि इससे पहले उच्च शिक्षा विभाग ने दावा किया था कि छात्रसंघ चुनाव में समय अधिक खर्च होने के कारण पढ़ाई में व्यवधान उत्पन्न होता है, जिसके चलते इस बार छात्रसंघ चुनाव के लिए महज 8-10 दिन का समय दिया जाएगा। जिस तरह से आज चुनाव की ताखीख घोषित की है, उससे साफ हो गया है कि अभी भी सरकार उसी पुराने ढर्रे पर ही चल रही है। छात्रों के पास आज से कुल 12 दिन बचे हुए हैं।

उल्लेखनीय है कि राज्य में हर साल होने वाले छात्रसंघ चुनावों के लिए करीब करीब 15 दिन का समय होता है। कभी कभार यह वक्त एक-दो दिन कम ज्यादा हो जाता है। छात्रसंघ का चुनाव लड़ने के लिए सभी उम्मीदवारों के पास आज से कुल 12 दिन का समय है। इसी समय में में विश्वविद्यालयों को जहां मतदाताओं की सूची का प्रकाशन, उम्मीदवारों का नामांकन, नाम वापस लेने का काम, मतदान और चुनाव परिणाम का सहित सबकुछ निपटाना होगा।

सर्वविदित है कि चुनाव में छात्रसंघ के प्रत्याशी अपने चुनाव प्रचार के लिए पैसे को पानी तरह बहाते हैं, लेकिन राज्य सरकार कभी भी इस बात को लेकर एक भी उम्मीदवार के खिलाफ कार्यवाही नहीं की गई है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर बनी लिंगदोह कमेटी द्वारा सौंपी गई 2010 की सिफारिशों के आधार पर छात्रसंघ चुनाव में कोई भी प्रत्याशी कुल 5000 से अधिक खर्च नहीं कर सकता, लेकिन इस चुनाव में उम्मीदवारों द्वारा लाखों रुपए खर्च किए जाते हैं। जिस शहर में चुनाव हो रहे होते हैं, वहां पर पूरे नगर में पोस्टर-बैनर टंगे मिल जाएंगे। जबकि लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों के मुताबिक कोई भी उम्मीदवार हाथ से लिखे पोस्टर ही प्रचार के काम ले सकता है।

 

यह है चुनाव का पूरा कार्यक्रम

 

—21 अगस्त को सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक मतदाता सूचियों का प्रशासन किया जाएगा

—22 अगस्त को सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक मतदाता सूचियों पर आपत्ति प्राप्त की जा सकेगी

—22 अगस्त को दोपहर एक बजे से शाम 5 बजे तक मतदाता सूचियों का प्रशासन होगा

—23 अगस्त को सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक उम्मीदवारी के लिए नामांकन पत्र दाखिल होंगे

—24 अगस्त को सुबह 10 बजे से वैध नामांकन सूची का प्रकाशन होगा

—24 अगस्त को ही सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक नाम वापस लेने का समय निर्धारित है

—24 तारीख को ही दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक उम्मीदवारों की अंतिम नामांकन सूची का प्रकाशन होगा

—28 अगस्त को सुबह 8 बजे से लेकर दोपहर एक बजे तक मतदान होगा

—28 अगस्त को ही दोपहर 2 बजे से मतगणना शुरू होगी, जो चुनाव परिणाम तक जारी रहेगी

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad