Advertisement

राजधानी दिल्ली को गर्मी से राहत नहीं, अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के...
राजधानी दिल्ली को गर्मी से राहत नहीं, अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के सामान्य तापमान से छह डिग्री सेल्सियस अधिक है।

मौसम विभाग ने मंगलवार को आसमान सामान्यत: साफ रहने और लू के साथ भीषण गर्मी पड़ने तथा तेज हवा चलने का अनुमान जताया है। सुबह आठ बजकर 30 मिनट पर आर्द्रता 61 प्रतिशत दर्ज की गई। मौसम विभाग ने बताया कि अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

लू चलने की स्थिति वह होती है जब मौसम केंद्र का अधिकतम तापमान मैदानी इलाकों में कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस, तटीय इलाकों में 37 डिग्री और पहाड़ी क्षेत्रों में 30 डिग्री तक पहुंच जाता है और तापमान सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक होता है।

अगर तापमान सामान्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाए तो भीषण लू की स्थिति घोषित कर दी जाती है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। आईएमडी मौसम की चेतावनी के लिए चार रंग कोड का इस्तेमाल करता है। ये रंग और इनका अर्थ क्रमश: ग्रीन (कोई कदम उठाने की जरूरत नहीं), येलो (निगरानी रखें और समय-समय जानकारी लेते रहें), ऑरेंज (तैयार रहें) और रेड (उचित कदम उठाएं) हैं।

आईएमडी के सात दिनों के पूर्वानुमान के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी को बुधवार से हल्की राहत मिल सकती है।

बुधवार और बृहस्पतिवार को दिल्ली के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किए जाने के आसार हैं, जबकि शुक्रवार और शनिवार को ‘ग्रीन अलर्ट’ जारी किया जा सकता है। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार के बाद एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर-पश्चिम भारत की ओर बढ़ेगा जिसके असर से राष्ट्रीय राजधानी को भी राहत मिलेगी।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, सुबह नौ बजे राष्ट्रीय राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 178 दर्ज किया गया जो कि ‘मध्यम श्रेणी’ में आता है।

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘‘अच्छा’’, 51 से 100 के बीच ‘‘संतोषजनक’’, 101 से 200 के बीच ‘‘मध्यम’’, 201 से 300 के बीच ‘‘खराब’’, 301 से 400 के बीच ‘‘बहुत खराब’’ और 401 से 500 के बीच ‘‘गंभीर’’ माना जाता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad