Advertisement

ट्रेडमार्क उल्लंघन: पतंजलि ने की हाईकोर्ट के आदेश की अवहेलना, लगा 50 लाख रुपये का जुर्माना

बॉम्बे हाई कोर्ट ने पतंजलि आयुर्वेद को एक अन्य कंपनी द्वारा दायर ट्रेडमार्क उल्लंघन मामले के संबंध...
ट्रेडमार्क उल्लंघन: पतंजलि ने की हाईकोर्ट के आदेश की अवहेलना, लगा 50 लाख रुपये का जुर्माना

बॉम्बे हाई कोर्ट ने पतंजलि आयुर्वेद को एक अन्य कंपनी द्वारा दायर ट्रेडमार्क उल्लंघन मामले के संबंध में अपने कपूर उत्पादों को बेचने से रोकने वाले हाई कोर्ट के अंतरिम आदेश के कथित उल्लंघन के लिए 50 लाख रुपये जमा करने का निर्देश दिया है।

मंगलम ऑर्गेनिक्स लिमिटेड द्वारा ट्रेडमार्क उल्लंघन के आरोपों के बाद, कोर्ट ने अगस्त 2023 में एक अंतरिम आदेश में पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड को अपने कपूर उत्पाद बेचने से रोक दिया।

न्यायमूर्ति आर आई चागला की एकल पीठ ने 8 जुलाई को कहा कि पतंजलि ने जून में प्रस्तुत एक हलफनामे में, विवादित कपूर उत्पादों की बिक्री के खिलाफ निषेधाज्ञा देने वाले पहले के आदेश का उल्लंघन स्वीकार किया है।

न्यायमूर्ति चागला ने आदेश, जिसकी एक प्रति बुधवार को उपलब्ध कराई गई थी, में कहा, "प्रतिवादी नंबर 1 (पतंजलि) द्वारा 30 अगस्त 2023 के निषेधाज्ञा आदेश का इस तरह लगातार उल्लंघन इस अदालत द्वारा बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है।" 

पीठ ने कहा कि पतंजलि को निषेधाज्ञा आदेश की अवमानना/उल्लंघन के लिए आदेश पारित करने से पहले 50 लाख रुपये की राशि जमा करने का निर्देश देना उचित होगा।

हाईकोर्ट ने मामले को 19 जुलाई को आगे की सुनवाई के लिए पोस्ट किया। अगस्त 2023 में, उच्च न्यायालय ने एक अंतरिम आदेश में, पतंजलि को कपूर उत्पादों को बेचने या विज्ञापन करने से रोक दिया।

मंगलम ऑर्गेनिक्स ने अपने कपूर उत्पादों के कॉपीराइट के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए पतंजलि आयुर्वेद के खिलाफ मुकदमा दायर किया था। बाद में इसने एक आवेदन दायर किया, जिसमें दावा किया गया कि पतंजलि अंतरिम आदेश का उल्लंघन कर रही है क्योंकि उसने कपूर उत्पाद बेचना जारी रखा है।

हाईकोर्ट ने पतंजलि के निदेशक रजनीश मिश्रा द्वारा प्रस्तुत जून 2024 के हलफनामे पर ध्यान दिया, जिसमें बिना शर्त माफी मांगी गई और उच्च न्यायालय द्वारा पारित आदेशों का पालन करने का वचन दिया गया।

हलफनामे में, मिश्रा ने कहा कि निषेधाज्ञा आदेश पारित होने के बाद, 49,57,861 रुपये की राशि के कपूर उत्पाद की संचयी आपूर्ति हुई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad