Advertisement

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के 27.5 लाख मजदूरों के बैंक खाते में ट्रांसफर किए 611 करोड़ रुपये

कोरोना वायरस के चलते 21 दिनों के लिए किए गए संपूर्ण लॉकडाउन के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी...
उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के 27.5 लाख मजदूरों के बैंक खाते में ट्रांसफर किए 611 करोड़ रुपये

कोरोना वायरस के चलते 21 दिनों के लिए किए गए संपूर्ण लॉकडाउन के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यानी सोमवार को राज्यों के मनरेगा मजदूरों के लिए बड़ी मदद दी है। उन्होंने आज प्रदेश के 27.5 लाख मनरेगा मजदूरों के खाते में 611 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए हैं। सीएम ने लखनऊ से एक क्लिक के जरिए पैसे ट्रांसफर किए। इस दौरान सीएम योगी प्रदेश के 75 जिलों के 75 मनरेगा मजदूरों से संवाद भी किया।

संवाद के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मजदूरों का हाल जाना। इसी दौरान उन्होंने मजदूरों से कहा कि आपको घबराने की कोई जरूर नहीं है। आप लोगों को तीन महीन का राशन-पानी मुफ्त में दिया जाएगा।

योगी ने सीएम केजरीवाल को लिखा पत्र

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को आश्वासन देते हुए पत्र लिखा कि उनकी सरकार यूपी में रहने वाले दिल्ली के सभी निवासियों की देखभाल करेगी। उनके पत्र में यह भी लिखा है कि उन्हें उम्मीद है कि दिल्ली सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि दिल्ली में रहने वाले यूपी के निवासियों की स्वास्थ्य, सुरक्षा और अन्य आवश्यकताओं की देखभाल की जाएगी।

स्काइप एप के जरिए सीएम योगी ने की मनरेगा मजदूर से बात

सीएम योगी आदित्यनाथ प्रदेश के मनरेगा मजदूरों से उनके मोबाइल पर इंस्टाल किए गए स्काइप एप के जरिए बात की। गोरखपुर के बनटांगिया राजस्व ग्राम चिलबिलवा में आयोजित कार्यक्रम में कोरोना संक्रमण के खतरे का ध्यान रखते हुए इस कार्यक्रम में सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से अनुपालन किया जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहले ही इस तोहफे का ऐलान कर चुके हैं। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पहले प्रदेश के 20 लाख से अधिक दिहाड़ी मजदूरों को एक हजार रुपये की पहली किस्त डीबीटी के माध्यम से उनके अकाउंट में भेज चुके हैं। सीएम ने बीते मंगलवार को 5 कालीदास मार्ग स्थित अपने सरकारी आवास से श्रमिक भरण-पोषण योजना की शुरुआत की थी।

एक अप्रैल से मजदूरों को मिलेगा मुफ्त राशन

उत्तर प्रदेश सरकार एक अप्रैल से दिहाड़ी मजदूरों और अन्त्योदय व पात्र गृहस्थी (खाद्य सुरक्षा) के कार्डधारकों को एकमुश्त तीन माह का अनाज देगी। इसमें दिहाड़ी मजदूरों और अन्त्योदय कार्ड धारकों को मुफ्त राशन मिलेगा। वायरस के फैलाव को रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन को देखते हुए सरकार ने दिहाड़ी मजदूरों को मुफ्त राशन देने की घोषणा की थी।

भाजपा कार्यकर्ताओं से योगी ने कोरोना के खिलाफ जंग में मांगा सहयोग

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के 1.63 लाख भाजपा कार्यकर्ताओं से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सीधा संवाद किया। कहा कि भाजपा के सभी कार्यकर्ता प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के बारे में सोशल मीडिया प्लेटफार्म का प्रयोग करते हुए जनता को अवगत करवाएं। इस पैकेज के माध्यम से 1.70 लाख करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। कार्यकर्ता  कोविड-19 की महामारी के दृष्टिगत लोगों को अधिक से अधिक आवश्यक सुविधाएं मुहैया करवाएं।

 

आज नोएडा का दौरा करेंगे सीएम योगी

 

कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नोएडा का दौरा करेंगे। दिन में लगभग एक बजे वह ग्रेटर नोएडा के शारदा अस्पताल में पहुंचेंगे। यहां पर सीएम योगी अस्पताल में बनाए गए क्वॉरेंटाइन व आइसोलेशन सेंटर को देखेंगे। इसके बाद मुख्यमंत्री कासना स्थित राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान व नोएडा जिला चिकित्सालय का भी निरीक्षण करेंगे।

 

मुख्यमंत्री के साथ चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ रजनीश दुबे, पुलिस आयुक्त आलोक सिंह, जिलाधिकारी बीएन सिंह सहित अन्य विभाग के अधिकारी मौजूद रहेंगे। मुख्यमंत्री के दौरे के मद्देनजर जिला प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। लॉकडाउन के दौरान लोग सड़कों पर ना निकले इसे देखते हुए पुलिस, पीएसी के साथ आरएफ के जवान लगाए गए हैं।

भारत में संक्रमित मरीजों की संख्या 1071

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमित मरीजों की संख्या 1071 हो गई है। वहीं, इनमें से 99 लोग ठीक हो गए हैं। अभी तक 29 मरीजों की मौत हो गई है। केरल में मरीजों की संख्या 194 हो गई है। महाराष्ट्र में अब तक 193 मामले सामने आ गए हैं। उत्तर प्रदेश अब तक 75 मामले सामने आए हैं। कर्नाटक में 80 मामले सामने आए हैं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad