Advertisement

यूपी सरकार ने की 54 केंद्रों की परीक्षा रद्द

यूपी बोर्ड में खुलेआम नकल की चर्चाओं के बीच योगी सरकार ने नकल रोकने को लेकर सख्ती दिखाई है। इस मामले में स्टूडेंट्स और उन्हें नकल कराने वाले दोनों शामिल हैं। इसमें 1419 लोगों को नकल करते पकड़ा गया है। इस मामले पर कड़ा रुख अपनाते हुए योगी सरकार ने 54 परीक्षा केंद्र की परीक्षाएं रद्द कर दी हैं जबकि 57 केंद्रों को परीक्षा लेने से वंचित कर दिया है।
यूपी सरकार ने की 54 केंद्रों की परीक्षा रद्द

जानकारी के अनुसार, अब तक यूपी में चार केंद्र, 111 केंद्र निदेशक, 178 क्लास इनविजिलेटर और 70 स्टूडेंट्स के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है जबकि 327 केंद्र के निदेशकों को बदल दिया गया है। 54 परीक्षा केंद्र की परीक्षा रद्द कर दी गई हैं। 57 केंद्रों को परीक्षा लेने से वंचित कर दिया गया है। इसके अलावा सात जिलों के एजुकेशन अफसरों को नोटिस भी दिया गया है। यूपी सरकार ने नकल माफियाओं के बारे में सूचना देने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर 0522-2236760 और एक वॉट्सऐप नंबर 9454457241 जारी किया है।

इस संबंध में यूपी के माध्यमिक शिक्षा निदेशक अमरनाथ वर्मा ने कहा कि अलग-अलग जिलों से नकल की सूचनाएं आ रही थीं। हमने अफसरों को नकल करवाने वाले कॉलेजों की एक सूची तैयार करने के निर्देश दिए थे। सूची तैयार होने के बाद ऐसे कई कॉलेजों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। जिन केंद्रों पर परीक्षा रद्द की गई हैं उनकी परीक्षा दूसरे केंद्रों पर कराई जाएंगी। परीक्षा की तारीख और केंद्र की सूची भी जारी की जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी को सख्त हिदायत दी गई है कि अगर कोई टीचर स्टूडेंट्स को नकल कराते हुए पकड़ा गया तो तुरंत कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad