Advertisement

उत्तर प्रदेश: बहराइच में भेड़ियों का आतंक, छह में से चार आए कब्जे में; अबतक 8 लोगों की गई जान

उत्तर प्रदेश के बहराइच में बीते कई दिनों से भेड़ियों का आतंक जारी है। पिछले दो महीनों में भेड़ियों ने...
उत्तर प्रदेश: बहराइच में भेड़ियों का आतंक, छह में से चार आए कब्जे में; अबतक 8 लोगों की गई जान

उत्तर प्रदेश के बहराइच में बीते कई दिनों से भेड़ियों का आतंक जारी है। पिछले दो महीनों में भेड़ियों ने पहले ही क्षेत्र में सात बच्चों और एक महिला सहित 8 लोगों को मार डाला है और 15 अन्य को घायल कर दिया है। बहरहाल वन विभाग और पुलिस प्रशासन ने 4 भेड़ियों को पकड़ लिया है जबकि शेष दो भेड़ियों का शिकार करने और आदमखोर के खतरे को खत्म करने के लिए शुक्रवार सुबह बहराइच में एक तलाशी अभियान चल रहा है। 

प्रभागीय वन अधिकारी, बहराईच ने यह जानकारी दी। गौरतलब है कि 6 भेड़ियों में से चार को पकड़ लिया गया है। चौथे भेड़िये को गुरुवार को पकड़ लिया गया और उसे वन विभाग के बचाव आश्रय में ले जाया गया।

मुख्य वन संरक्षक (मध्य क्षेत्र) रेनू सिंह के मुताबिक, अब तक चार भेड़िये पकड़े जा चुके हैं।

सिंह ने कहा, "लंबे समय से यहां भेड़ियों का आतंक था। आज हमने एक भेड़िया पकड़ा है। हम इसे चिड़ियाघर में स्थानांतरित करेंगे। अब तक 4 भेड़िये पकड़े गए हैं। 2 भेड़िये बचे हैं, तैयारी उन्हें पकड़ने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।"

इससे पहले बाराबंकी के प्रभागीय वन अधिकारी आकाशदीप बधावन ने भी कहा था कि भेड़ियों के झुंड पर लगातार निगरानी रखी जा रही थी और गुरुवार को एक भेड़िया पकड़ा गया।

उन्होंने कहा, "हमने तीन भेड़ियों का पता लगाया है जो प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष दृष्टि, पैड के निशान के साथ-साथ आईआर ड्रोन का उपयोग करके नियमित रूप से हमारी निगरानी में थे। जब हमने उनमें से एक को ढूंढ लिया, तो हमने क्षेत्र का स्थानीयकरण किया। बाद में मदद से इसे शांत कर दिया गया हमारे साथ कई पशुचिकित्सक मौजूद हैं।"

बधावन ने आगे कहा कि अन्य दो भेड़िये लगातार निगरानी में हैं और उन्हें उम्मीद है कि वे उन्हें जल्द से जल्द पकड़ लेंगे।

बधावन ने कहा, "हमारी निगरानी के अधीन अभी भी दो बचे हैं और हम स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार अपनी रणनीतियों में बदलाव भी कर रहे हैं और हमें उम्मीद है कि हम उन्हें जल्द से जल्द बचा लेंगे। महीने की शुरुआत से तीन को पहले ही बचाया जा चुका है और बाकी को बचा लिया गया है। तीन में से एक को आज बचा लिया गया है और अभी भी दो बचे हैं।"

इससे पहले बुधवार को, उत्तर प्रदेश वन विभाग ने एक इन्फ्रारेड (आईआर) ड्रोन तैनात किया था जिसमें दो भेड़ियों की उपस्थिति देखी गई थी।

एएनआई से बात करते हुए, प्रभागीय वन अधिकारी (डीएफओ) अजीत प्रताप सिंह ने कहा कि ड्रोन ने गांव के पास दो भेड़ियों की हरकत को कैद कर लिया है।

सिंह ने बुधवार को कहा, "हमने गांव में अपने लोगों को सतर्क कर दिया है। हमने अपने स्थान से लगभग 100 मीटर दूर अपने ड्रोन में दो भेड़ियों को देखा है। हम मौके पर गए और पदचिह्नों को देखा और इसलिए यह पुष्टि हो गई कि दो भेड़िये यहां से गुजरे थे।" 

भेड़ियों के हमले पर बोलते हुए महसी के सर्कल ऑफिसर रूपेंद्र गौड़ ने कहा, "भेड़ियों को पकड़ने के लिए ड्रोन, जाल और पिंजरे का इस्तेमाल किया जा रहा है। हम लगातार भेड़ियों को पकड़ने की कोशिश कर रहे हैं। हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि कोई अप्रिय घटना न हो। आठ लोगों की जान चली गई और 15 अन्य घायल हो गए।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad