Advertisement

दिवाली के दिन दिल्ली के कई इलाकों में आग की घटना, फायर सर्विस के पास पहुंचे 201 कॉल्स

राजधानी दिल्ली में दिवाली का पर्व बड़ी ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया और पटाखे जलाने पर प्रतिबंध के...
दिवाली के दिन दिल्ली के कई इलाकों में आग की घटना, फायर सर्विस के पास पहुंचे 201 कॉल्स

राजधानी दिल्ली में दिवाली का पर्व बड़ी ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया और पटाखे जलाने पर प्रतिबंध के बावजूद भी आतिशबाजी हुई, जिसका असर सोमवार रात से ही हवा में बढ़े प्रदूषण के रूप में देखने को मिला। वहीं आतिशबाजी के बीच कई इलाकों में आग लगने की घटनाएं भी सामने आईं हैं। राहत की बात ये है कि अभी तक कहीं भी किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

दिल्ली अग्निशमन सेवा के निदेशक अतुल गर्ग के मुताबिक, दिल्ली में दिवाली के अवसर पर आग की घटनाओं से संबंधित कुल 201 कॉल प्राप्त हुईं, जो पिछले साल की तुलना में 32 प्रतिशत अधिक थीं। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, विभाग को 2021 में 152, 2020 में 205, 2019 में 245, 2018 में 271, 2017 में 204, 2016 में 243 और 2015 में 290 कॉलें मिलीं।

अतुल गर्ग (दिल्ली अग्निशमन सेवा निदेशक) ने कहा कि हमें 23-24 अक्टूबर के बीच कुल 201 फायर कॉल प्राप्त हुए। आधी रात से आज सुबह 6 बजे तक हमें 63 और फायर कॉल्स मिलीं। पटाखों पर प्रतिबंध के कारण तुलनात्मक रूप से 20% कम कॉल आई।

बता दें कि सोमवार शाम को एक घटना में पूर्वी दिल्ली के गांधी नगर इलाके में एक कपड़ा फैक्टरी में आग लग गई। चार लोगों को कारखाने की तीसरी मंजिल से बचाया गया, जबकि ऑपरेशन में एक दमकलकर्मी को मामूली चोटें आईं। वहीं, उत्तर पश्चिमी दिल्ली के प्रशांत विहार इलाके में एक रेस्टोरेंट में भी आग लग गई, रात 8:50 बजे मामले की सूचना मिली, जिसके बाद दमकल की गाड़ियों को मौके पर भेजा गया।

इससे पहले दमकल विभाग ने कहा था कि वह एहतियातन रविवार और दिवाली पर शाम पांच बजे से आधी रात तक 22 स्थानों पर दमकल की गाड़ियां तैनात किया जाएगा। मुख्य अग्निशमन अधिकारी की अध्यक्षता में एक आंतरिक समिति को राष्ट्रीय राजधानी में 50 स्थानों को चिन्हित करने का निर्देश दिया गया था, जहां मोबाइल दमकल गाड़ियों को तैनात किया जा सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad