Advertisement

यूपी में पीएम मोदी ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का किया उद्घाटन, अंबानी का ऐलान- यूपी के सभी जिलों में इसी साल 5जी सर्विस

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज से तीन दिवसीय ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आगाज हो गया है।...
यूपी में पीएम मोदी ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का किया उद्घाटन, अंबानी का ऐलान- यूपी के सभी जिलों में इसी साल 5जी सर्विस

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज से तीन दिवसीय ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आगाज हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन का शुक्रवार को उद्घाटन किया। इस सम्मेलन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित देश और दुनिया के कई बड़े उद्योगपति भी शामिल हुए हैं। यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, रिलायंस ग्रुप के चेयरमेन और मैनेंजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने भाग लिया।

 

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस ने अगले चार वर्षों में यूपी में जियो, खुदरा और नवीकरणीय व्यवसायों में 75,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त निवेश करने की योजना बनाई है, जिससे राज्य में 1 लाख से अधिक अतिरिक्त नौकरियां पैदा होंगी।

मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो 2023 के दिसंबर तक उत्तर प्रदेश के हर शहर और गांव को कवर करने के लिए 5G के अपने रोल-आउट को पूरा कर लेगा।

 

इससे पहले आदित्य बिरला ग्रुप के प्रमुख कुमार मंगलम बिरला ने अपने संबोधन में कहा कि भारत अब दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था है और 2030 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है। एक वैश्विक समूह के रूप में, हम 36 देशों में काम करते हैं, मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि भारत आज उन सभी के बीच खड़ा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इंवेस्टर्स समिट के शुभारंभ के अवसर पर ट्वीट कर कहा कि 'नए भारत' के 'नए उत्तर प्रदेश' में आज से प्रारंभ हो रहे तीन दिवसीय यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में निवेशकों, नीति-निर्धारकों, कॉरपोरेट जगत के प्रतिनिधिमंडलों, शिक्षाविदों एवं सभी अतिथियों का हार्दिक स्वागत है।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के इतिहास में यह पहला अवसर है, जब एक साथ सभी 75 जनपदों में निवेश हो रहा है। यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट-2023 प्रदेश को 1 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने के साथ ही देश को 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने के संकल्प को पूर्ण करेगा।

उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट पर राज्य के मंत्री जितिन प्रसाद ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश के इतिहास में बहुत बड़ा दिन है। 6 सालों में उत्तर प्रदेश निवेश का हब बनकर उभरा है। आज 27 लाख करोड़ के निवेश के MoU साइन हो रहे हैं, जो उत्तर प्रदेश के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

यूपी सीएम के सलाहकार अवनीश अवस्थी ने कहा कि आज का दिन उत्तर प्रदेश के लिए अभूतपूर्व है। मुझे बहुत खुशी है हमें ये दिन देखने को मिल रहा है। ये 5 ट्रिलियन इकोनॉमी की तरफ बढ़ने में एक मज़बूत कदम होगा।

वहीं, ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट पर राज्य के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से उत्तर प्रदेश को लोग सबसे अच्छा मानते हैं। अच्छे काम के बल पर योगी सरकार दोबारा सत्ता में आई, लोगों का विश्वास बढ़ा है और ये उसी का उदाहरण है कि आज यहां निवेश करने के लिए लोग उत्सुक हैं।

इससे पहले प्रदेश के ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट पर एडीजी (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने कहा कि हमारी तैयारियों के अनुरूप ही सुरक्षा व्यवस्था की गई है। हम सुनिश्चित करेंगे कि इस दौरान लोगों को कोई समस्या न हो। प्रदेश में पूरी शांति बनी हुई है। 75 जनपदों में हमारी टीम है, गश्ती की जा रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad