Advertisement

पीएम मोदी ने कानपुर को दी मेट्रो की सौगात, कहा- पहले की सरकारों की प्राथमिकताओं में प्रदेश का विकास शामिल नहीं था

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कानपुर मेट्रो रेल परियोजना का स्वागत कर शहर को मेट्रो की...
पीएम मोदी ने कानपुर को दी मेट्रो की सौगात, कहा- पहले की सरकारों की प्राथमिकताओं में प्रदेश का विकास शामिल नहीं था

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कानपुर मेट्रो रेल परियोजना का स्वागत कर शहर को मेट्रो की सौगात दी। वह आईआईटी कानपुर मेट्रो स्टेशन पर मेट्रो ट्रेन में सवार हुए और इसके पहले भी यात्री बने। उनके साथ केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी थे।

प्रधानमंत्री ने मेट्रो का उद्धाटन करते हुए कहा, "उत्तर प्रदेश में पहले जिन लोगों ने सरकर चलाई थी उन्होंने समय की अहमियत कभी नहीं समझी। 21वीं सदी के इस कालखंड में यूपी को तेज़ गति से प्रगति करनी थी, उस अहम अवसर को पहले की सरकारों ने गंवा दिया। उनकी प्राथमिकताओं में प्रदेश का विकास नहीं था।"

प्रधानमंत्री के साथ मौजूद केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि कानपुर यूपी का पांचवा शहर है, जहां मेट्रो की सुविधा शुरू हुई है। इससे पहले नोएडा, लखनऊ, आगरा और गाजियाबाद जिले में मेट्रो परियोजना शुरू हो चुकी है।

कानपुर मेट्रो रेल परियोजना में दो गलियारे शामिल हैं और इसकी कुल लंबाई 32.5 किमी है। पहला कॉरिडोर आईआईटी-कानपुर से नौबस्ता तक 23.8 किमी लंबा है, जबकि चंद्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय से बर्रा-8 तक दूसरा कॉरिडोर 8.6 किमी लंबा है।

रोजाना मेट्रो की सेवाएं सुबह छह बजे से रात दस बजे तक उपलब्ध रहेंगी। शुरुआत में, क्यूआर कोड के साथ टिकट उपलब्ध होगा और बाद में यात्रियों के लिए स्मार्ट कार्ड भी पेश किए जाएंगे। कानपुर मेट्रो प्रायोरिटी सेक्शन पर आईआईटी-कानपुर से मोतीझील तक मेट्रो तीन डिब्बों के साथ चलेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad